Breaking Newsउत्तर प्रदेशचुनावराजनीति

UP में हों रहे चुनाव से सामने आई एक बड़ी खबर ,

चुनाव संहिता-कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप में BJP MLA समेत 27 समर्थकों पर FIR

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों  का ऐलान हो चुका है और यह सात चरण में पूरे होंगे. वहीं, इस वक्‍त राज्‍य में चुनाव आचार संहिता के साथ कोविड प्रोटोकॉल को लेकर खासी सख्‍ती बरती जा रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की पुरकाजी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रमोद उतवलऔर उनके 27 समर्थकों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता और कोविड संबंधी नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है. पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

पुलिस में दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, यह कार्रवाई सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद की गई जिसमें मेघना चंदन गांव में कथित तौर पर उनकी जनसभा के दौरान ‘खिचड़ी’ वितरण होता दिख रहा है. इस बाबत पुरकाजी पुलिस थाने के उप-निरीक्षक लोकेश सिंह ने कहा कि विधायक और उनके समर्थकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता , आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी रोग अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत शनिवार शाम को मामला दर्ज किया गया है.

10 मार्च को होगी मतगणना
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे. वहीं, मतों की गिनती 10 मार्च को होगी. जबकि निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रचार के डिजिटल और ऑनलाइन तरीकों पर जोर देते हुए पांच राज्यों में चुनावों की घोषणा करते हुए कोविड चिंताओं के मद्देनजर भौतिक रैलियों और रोड शो पर 22 जनवरी तक प्रतिबंध लगा रखा है. हालांकि शनिवार को राजनीतिक दलों को थोड़ी राहत देते हुए चुनाव आयोग ने इनडोर सभाओं वाली जगहों पर अधिकतम 300 या कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों के साथ मीटिंग आयोजित करने की अनुमति दे दी है. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करने की हिदायत दी गयी है.

इससे पहले 8 जनवरी को चुनाव आयोग ने अपनी 16 सूत्रीय गाइडलाइन के तहत सार्वजनिक रोड और गोल चक्कर पर नुक्कड़ सभा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके साथ घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए लोगों की संख्या पांच सीमित (प्रत्याशी समेत) दी थी. वहीं, मतगणना के बाद विजय जुलूसों पर रोक लगाने का ऐलान किया था.

Related Articles

Back to top button