Breaking Newsअपराधझारखण्डताजा खबरबिजनेसराजनीतिलाइव न्यूज़

लिंकेज कोयला व्यवसायी और एके इंटरनेशनल होटल के मालिक  अभय सिंह को किया गया गिरफ्तार

लिंकेज कोयला व्यवसायी और एके इंटरनेशनल होटल के मालिक  अभय सिंह को किया गया गिरफ्तार

लिंकेज कोयला व्यवसायी और एके इंटरनेशनल होटल के मालिक  अभय सिंह को किया गया गिरफ्तार

रांची:कुंवर यादव

हजारीबाग: झारखंड में लगातार लिंकेज कोयला से जुड़ा मामला प्रकाश में आता रहा है चाहे अवैध कोयला की बात करें या फिर लिंकेज कोयला से जुड़ा व्यवसायियों की जी हां मैं बात कर रहा हूं हजारीबाग के डेमोटांड़ स्थित सुपर कोक इंडस्ट्रीज फैक्ट्री की जहा जिला टास्क फोर्स टीम के द्वारा की गई छापेमारी छापेमारी के दौरान फैक्ट्री के मालिक अभय सिंह को भी किया गया गिरफ्तार।

सुपर कोक इंडस्ट्रीज फैक्ट्री डेमोटांड़ हजारीबाग में लिंकेज कोयला को ट्रक में लोड कर मंडी भेजने से पहले जिला टास्क फोर्स की टीम ने ट्रक को जप्त कर लिया गया । फैक्ट्री में कच्चा कोयला लदा ट्रक गाड़ी संख्या JH02 AT 4845 को जब्त कर चालक मृत्युंजय कुमार सिंह को हिरासत में लिया गया । आपको बताते चलें कि ट्रक सहित कोयला का वजन कुल 31.27 टन पाया गया । जांच टीम के द्वारा फैक्ट्री में 14 अप्रैल 2023 को रजिस्टर में भंडारित कोयला स्टॉक में कुल 367 टन कोयला कम मिला ।

मिली जानकारी के अनुसार रजिस्टर में 1066.61 टन कोयला दिखाया गया लेकिन जांच में मात्र 700 टन कोयला स्टॉक में पाया गया जिला टास्क फोर्स की इस कार्रवाई से कोयला व्यवसायियों में हड़कंप मचा हुआ है .

क्या है मामला जाने

आपको बता दें कि मुफस्सिल थाना में मामला दर्ज जिला खनन पदाधिकारी अजीत कुमार के आवेदन पर सुपर को इंडस्ट्रीज के मालिक अभय सिंह , ट्रक चालक मृत्युंजय कुमार सिंह के विरुद्ध खान एवं खनिज अधिनियम की धारा 4-21, झारखंड लघु खनिज 2004,4-54,9-13 एवं 379 समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है .

जानकारी हो कि सुपर कोक इंडस्ट्रीज फैक्ट्री डेमोटांड़ में लिंकेज का कच्चा कोयला डीलर निबंधन की आड़ में अवैध रूप से कायोला कारोबार कर रहे थे आपको यह भी बता दें की ई परिवहन चालान के माध्यम से कोयला नहीं बेचा जा रहा था, लिंकेज कोयला को कोक बनाकर बिक्री करने के बजाय कच्चा कोयला मंडी में बड़े पैमाने पर भेजा जा रहा था इसकी सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन के द्वारा टास्क फ़ोर्स टीम गठित कर इसी सूचना पर एसडीओ विद्या भूषण कुमार , जिला खनन पदाधिकारी अजीत कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरविंद कुमार, जिला प्रदूषण नियंत्रण पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों की टीम ने छापेमारी किया जिसमें अवैध कारोबार का खुलासा हुआ है ।

फिलहाल मुफस्सिल थाना में मामला दर्ज करते हुए कोयला व्यवसाई अभय सिंह और ट्रक चालक मृत्युंजय कुमार सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया अब देखना यह लाजमी होगा की हजारीबाग में कई लिंकेज कोयला व्यवसाई लिंकेज के आड़ में कोयला की बंदरबांट कर रहे हैं अब इस पर जिला प्रशासन क्या एक ही व्यवसाय के छापेमारी पर कदम रुक जाती है या फिर आगे भी करवा ही जारी रहेगा ।

Related Articles

Back to top button