Breaking Newsताजा खबरदेशबिजनेसमनोरंजनराजनीतिलाइव न्यूज़

7th Pay commission: अब इस राज्य के कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के मंहगाई भत्ते (Dearness allowance) में 5 प्रतिशत के इजाफे का ऐलान किया.
7th Pay commission की सिफारिशों के मुताबिक राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के वेतन-भत्तों में इजाफा कर रही हैं. इसी क्रम में अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए अहम ऐलान किया है. बीते शुक्रवार को सूबे के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के मंहगाई भत्ते (Dearness allowance) में 5 प्रतिशत के इजाफे का ऐलान किया.

यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2019 से लागू होगी. इसका मतलब यह है कि कर्मचारियों और पेंशनधारकों को एरियर का लाभ भी मिलेगा. हालांकि, इस फैसले की वजह से सरकार के खजाने पर दबाव भी बढ़ेगा. बता दें कि महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को उनका जीवन स्तर बेहतर करने के लिए दिया जाता है. महंगाई बढ़ने की वजह से कर्मचारियों का रहन सहन और दैनिक जीवन प्रभावित न हो, इस कारण यह भत्ता देते हैं.

गुजरात सरकार भी दे चुकी है लाभ

गुजरात सरकार ने भी कुछ वक्त पहले ऐसा ही फैसला लिया है. राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत का इजाफा किया गया. इसकी वजह से अब 12 प्रतिशत की बजाए 17 प्रतिशत का महंगाई भत्ता मिलेगा. गुजरात के कर्मचारियों के लिए भी यह बदलाव 1 जुलाई 2019 से लागू होगा.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों को न्यू ईयर गिफ्ट, जल्द मिलेगी बढ़ी सैलरी

उधर, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी संभावना जताई गई है कि सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा सकती है. भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा. इसका 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. इसकी घोषणा बजट पेश होने के बाद मार्च की शुरुआत में हो सकती है.

Related Articles

Back to top button