Breaking Newsझारखण्डताजा खबरदुनियादेशबिहारमनोरंजनलाइव न्यूज़

मकर संक्रांति के दिन सूर्य बदलेंगे राशि इस दिन न करें ये काम हो सकता है bबड़ा नुकसान

मकर संक्रांति के दिन सूर्य बदलेंगे राशि इस दिन न करें ये काम हो सकता है bबड़ा नुकसान

कल 14 जनवरी को सूर्य जैस की हम जानते है धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य के इस राशि परिवर्तन को मकर संक्रांति के रूप में  मनाया जाता है. हालांकि पंचांगों में समय के अंतर के कारण इस साल 14 और 15 जनवरी दोनों ही दिन मकर संक्रांति मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन कुछ खास काम करने की परंपरा है, जैसे- स्‍नान, दान, तिल-गुड़, खिचड़ी को खाना चाहिए आदि. लेकिन इस दिन कुछ खास काम करने पर रोक भी लगायी  गई है.

हम सभी क बड़े बुजुर्ग मकर संक्रांति के दिन ये काम नही करने को कहते थे 

– मकर संक्रांति के दिन गलती से भी यह सब नही  खाना चाहिए (नॉनवेज, लहसुन-प्‍याज) और शराब का सेवन न करें. मकर संक्रांति का दिन बेहद पवित्र माना गया है, इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करना चाहिए ,  इस दिन शराब-नॉनवेज का सेवन पाप का भागी बनाएंगा और कष्‍ट देगा.

 

– मकर संक्रांति के दिन दान  पुन्य करने का बहुत महत्‍व है. खासतौर पर तिल-गुड़, खिचड़ी का दान करना चाहिए. यदि घर के सामने कोई भिखारी आए तो उसे गलती से भी खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. ऐसा करना से धन हानि का कारण बनता है. हो सके तो अपनी कुंडली के अनुसार दान करना चाहिए. इससे ग्रह शुभ फल देने लगेंगे. काले तिल और गुड़ का दान शनि देव और सूर्य देव की कृपा दिलाएगा.

 

जैसा की हम सब जानते है मकर  संक्रांति के दिन बिना स्नान और दान किए भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए स्‍नान के लिए पानी में पवित्र नदियों का जल मिलाएं स्नान करना चाहिए .

Related Articles

Back to top button