Breaking Newsझारखण्डदुनियादेशबिहारलाइव न्यूज़हेल्थ

जैसा की आपको बटने जा रहे है की विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए सख्‍त हुए न‍ियम, आज से 7 दिन का होम क्वारंटाइन जरूरी

जैसा की आपको बटने जा रहे है की विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए सख्‍त हुए न‍ियम, आज से 7 दिन का होम क्वारंटाइन जरूरी

दिल्ली । भारत में प‍िछले कुछ द‍िनों से कोरोना और ओमिक्रोन अत्यधिक  रफ्तार बढ़ रही  है। इसको देखते हुए भारत सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइलाइंस जारी की है। इसके मुताब‍िक, विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के लिए 7 दिन का होम क्वारंटाइन जरूरी होगा। आठवें दिन यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य  किया जाएगा। यह गाइलाइंस आज से सुरु की गई है  .

क्या  कहते है स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिससे कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के संक्रमण को रोका जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना की गंभीर स्थिति को ध्यान मेरखते हुए  ये निर्णय ल‍िया कि विदेश से आने वालों को तुरंत ही बाहर निकलने या इधर उधर घूमने की अनुमति  नहीं होगी। उन्हें पहले होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इसके आठ दिन बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

 

पढ़ें सरकार की पूरी गाइडलाइंस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर अपने बारे में पूरी और सही सूचना देनी होगी। यात्रा दिनांक  से 14 दिन पहले तक की गई अन्य यात्राओं का विवरण भी देना होगा। यात्री को नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को  भी अपलोड करना होगा। आपको यह भी बता दे की ये टेस्ट यात्रा तिथि से  72 घंटे पहले का हो साथ हे आपको टेस्ट रिपोर्ट की विश्वसनीयता का भी शपथ पत्र देना होगा। हर यात्री को एक लिखित भी  देना होगा कि वे क्वारंंटाइन, हेल्थ मॉनिटरिंग से जुड़े सभी नियमों का पालन करेंगे। कोरोना टेस्ट में नेगेटिव आने के बावजूद यात्री 7 दिनों के लिए अनिवार्य होम क्वारंटीन में रहेंगे और आठवें दिन उनका आरटीपीसीआर टेस्ट होगा।

Related Articles

Back to top button