Breaking Newsउत्तर प्रदेशउत्तराखण्डछत्तीसगढ़झारखण्डताजा खबरदिल्लीदुनियादेशपश्चिम बंगालबिजनेसबिहारमध्य प्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्रराजनीतिलाइव न्यूज़हरियाणाहेल्थ

UPF : विश्व नेताओं ने एनजीओ के नेतृत्व वाले कोरियाई प्रायद्वीप शांति पहल का समर्थन किया

सियोल, दक्षिण कोरिया - दक्षिण कोरिया की राजधानी में 12 सितंबर, 2021 को आयोजित सातवीं "रैली ऑफ होप (आरओएच -7)" ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे सहित उच्चतम स्तर के राजनीतिक नेताओं की मेजबानी की। , विश्व स्तरीय मनोरंजन के साथ।

UPF : विश्व नेताओं ने एनजीओ के नेतृत्व वाले कोरियाई प्रायद्वीप शांति पहल का समर्थन किया……

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

दिल्ली : सियोल, दक्षिण कोरिया – दक्षिण कोरिया की राजधानी में 12 सितंबर, 2021 को आयोजित सातवीं “रैली ऑफ होप (आरओएच -7)” ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे सहित उच्चतम स्तर के राजनीतिक नेताओं की मेजबानी की। , विश्व स्तरीय मनोरंजन के साथ।

आठ वर्तमान और पूर्व राष्ट्राध्यक्षों ने कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति लाने के लिए ट्रैक II राजनयिक शांति पहल के लिए डॉ. हाक जा हान मून और उनके दिवंगत पति द्वारा स्थापित यूनिवर्सल पीस फेडरेशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम थिंक टैंक 2022 फोरम का समर्थन किया।

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव, बान की-मून, जिन्होंने पिछली आशा की रैलियों में बात की थी, थिंक टैंक 2022 के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे।

यह अनुमान लगाया गया था कि आरओएच -7 194 देशों के 500 मिलियन से अधिक लोगों के दर्शकों तक पहुंचा। इस कार्यक्रम का दुनिया भर के 450 राष्ट्रीय टीवी स्टेशनों और इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया गया। ROH07 का विषय था, “एशिया में शांति की ओर कदम: कोरियाई प्रायद्वीप पर सुलह और सहयोग पर ध्यान दें।”

“जबकि कोई भी नेता युद्ध छेड़ सकता है,” पहले स्पीकर ट्रम्प ने कहा, “शांति के लिए एक मौका तलाशने के लिए सच्चा साहस चाहिए।” फिर उन्होंने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि नेताओं को बात करने से कभी नहीं डरना चाहिए अगर उनके लोगों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने का अवसर है।”

ट्रंप ने डॉ. मून को नई वैश्विक पहल, थिंक टैंक 2022 शुरू करने के लिए बधाई दी, जो कोरियाई प्रायद्वीप पर संघर्ष को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सभी क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे ने डॉ. मून के “दुनिया में विवादों को सुलझाने के अथक प्रयासों” के लिए सम्मान देने के बाद कहा कि दुनिया एक “असामान्य स्थिति” में है। उन्होंने कहा कि “लोग यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि अधिनायकवादी राज्य या लोकतांत्रिक राज्य श्रेष्ठ हैं या नहीं।”

मानवीय संबंधों को कभी भी जबरदस्ती नहीं किया जा सकता, उन्होंने कायम रखा। आबे ने जोर देकर कहा, “लोगों के बीच बंधन स्वतंत्रता और लोकतंत्र पर आधारित होना चाहिए।” दो बार उन्होंने उल्लेख किया कि “ताइवान जलडमरूमध्य को शांतिपूर्ण और स्थिर रहना चाहिए” और “स्वतंत्र और खुला।”

फिलीपींस की पूर्व राष्ट्रपति ग्लोरिया मैकापगल अरोयो ने अपने संबोधन की शुरुआत यह कहते हुए की कि पिछले कई वर्षों में एशिया में महाशक्ति प्रतिद्वंद्विता की तीव्रता सबसे भयावह और संभावित विस्फोटक है।

अपनी बात पर जोर देने के लिए, अरोयो ने पवित्र बाइबल में चार घुड़सवारों के सर्वनाश का हवाला दिया। भाग्यवादी विनाश की स्थिति को चित्रित करने के बजाय, उन्होंने यह कहते हुए मानवीय जिम्मेदारी पर जोर दिया कि “यूपीएफ को लोगों और संस्कृतियों के बीच सामान्य समझ, उद्देश्य और समृद्धि को आगे बढ़ाना चाहिए।”

भारत गणराज्य के पूर्व प्रधान मंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने “दुनिया भर में भाईचारे और शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने वाले यूनिवर्सल पीस फेडरेशन के महान कार्य” की सराहना की। उन्होंने एशियन विजन इंस्टीट्यूट ऑफ कंबोडिया के सहयोग से शुरू किए गए थिंक टैंक 2022 ग्लोबल फोरम का समर्थन किया।

कंबोडिया के प्रधान मंत्री हुन सेन ने एक सख्त अनुस्मारक के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की। वह विशेष रूप से अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और तालिबान द्वारा कुल अधिग्रहण का जिक्र कर रहे थे।

हुन सेन ने कहा कि यह “17 अप्रैल, 1975 को कंबोडिया में जो हुआ था, उसकी एक गंभीर और कड़वी याद दिलाता है, जब खमेर रूज ने नोम पेन्ह पर कब्जा कर लिया था, जिसे अत्यंत दुख के साथ चिह्नित किया गया था।” इसके बाद 1975 से 1979 तक 1.5 से 2 मिलियन लोगों की मौत हुई, जो कंबोडिया की आबादी का लगभग एक चौथाई था।

हुन सेन इस साल के अंत में होने वाले “कोरियाई प्रायद्वीप शांति शिखर सम्मेलन” के अध्यक्ष बनने के लिए सहमत हो गए हैं। यह शिखर सम्मेलन 30 साल पहले प्योंगयांग में फादर और मदर मून की किम इस सुंग के साथ ऐतिहासिक मुलाकात के मौके पर हो रहा है.

मदर मून ने अंत में बात की और क्षण भर का ध्यान कोरियाई गणमान्य व्यक्तियों की ओर लगाया। सियोल के मेयर ने दो अन्य मेयरों, चार गवर्नरों और दक्षिण कोरिया के दो प्रांतीय विधानसभा अध्यक्षों के साथ ROH-7 की शुरुआत में अपना अभिवादन दिया। उसने चेतावनी दी, “यह राष्ट्र एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र नहीं हो सकता है जो केवल मानवीय हितों पर केंद्रित हो। यह एक ऐसा राष्ट्र बनना चाहिए जो भगवान के पास जाता है…

उन्होंने जोर देकर कहा कि “कोरियाई प्रायद्वीप से शुरू होकर, प्रशांत रिम सभ्यता की एक नई संस्कृति पूरे एशिया और दुनिया भर में फैल जाएगी।” मदर मून ने इस बिंदु पर जोर देते हुए कहा, “महान अटलांटिक सभ्यता के युग के विपरीत, प्रशांत रिम सभ्यता के युग में, यह अन्योन्याश्रितता, पारस्परिक समृद्धि और सार्वभौमिक मूल्यों की विशेषता होगी।”

अन्य वक्ताओं में शामिल हैं: यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जोस मैनुअल बारोसो (2004-2014), और सर्बिया गणराज्य के राष्ट्रपति नतासा मिसिक (2002-2004), और माननीय खुओन सुदरी, कंबोडिया की नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष और एशियाई सांस्कृतिक अध्यक्ष के अध्यक्ष परिषद।

Related Articles

Back to top button