Breaking Newsझारखण्डताजा खबर

संस्कार भारती के अखिल भारतीय मंत्री श्री अशोक तिवारी के झारखंड प्रवास का प्रारम्भ

हजारीवाग

हजारीवाग : डॉ बसंत दिगंबर आगासे स्मृति भवन हजारीबाग में संस्कार भारती के दायित्वधारी सदस्यों के साथ एक बैठक की गई । बैठक की शुरुआत शोभा सिन्हा एवं साथी कलाकारों के के द्वारा संस्कार भारती के ध्येय गीत की गई। सुश्री अंकिता कुमारी के द्वारा कजरी गायन की प्रस्तुति की गई। बैठक में विशेष रूप विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई
अशोक तिवारी ने बताया कि अब जिला में सिर्फ एक ही समिति होगी इस समिति में जिले के अंदर विभिन्न प्रखंडों के लोग शामिल हो सकते हैं ।कमेटी बहुत बड़ी ना हो ‌लेकिन इसके सदस्यों में ऊर्जा हो और नव प्रयोग की हेतु जागरूक हों। एक ऐसी क्रिएटिव टीम बनाई जाएगी जो भारतीय संस्कृति या प्राचीन परंपराओं को नए ढंग से नव प्रयोग के माध्यम से आज के समाज में लोगों के बीच प्रस्तुत कर सकेंगे। विभिन्न विधाओं के प्रमुखों को कार्य को संपन्न करने की छूट होनी चाहिए ।उनको अपने स्तर से काम को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए एक टोली के निर्माण की जाएगी।वर्ष में एक बार कम से कम किसी भी एक विधा से जिला स्तर पर कोई न कोई प्रतियोगिता आयोजित होगी ।जिससे समाज में एक सकारात्मक विचार का प्रवाह हो सके। जिला समिति इन सभी कार्यक्रमों की समीक्षा करेगी। कलाकारों की भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से एक प्रतियोगिता संगोष्ठी कराने प्रयास किया जाएगा। वर्ष में एक बार प्रशिक्षण अथवा कार्यशाला का आयोजन भी होगा जिसका मकसद हमारे संस्कार भारती के जो विचार हैं उनका संप्रेषण सभी सदस्यों के माध्यम से पूरे समाज में हो सके। वर्ष में एक बार कला महोत्सव भी किया जाएगा संगठनात्मक चर्चा के दौरान व्यापक दृष्टिकोण अपनाने की बात की गई युवाओं को प्राथमिकता देने की बात कही गई इसके तहत महाविद्यालय विश्वविद्यालय विद्यालय के छात्र छात्राओं को जोड़ने पर जोर दिया गया जब कार्यक्रम आयोजित हो तो आयोजन के लिए एक तदर्थ कमेटी बनेगी जो उस आयोजन के लिए ही सिर्फ मान्य होगी। उन्होंने आगे बताया कि संस्कार भारती के समिति 1 वर्ष के बजाय अब यह 3 वर्षों के लिए कार्य करेगी। संस्कार भारती हजारीबाग इकाई की ओर से राष्ट्रीय मंत्री श्री अशोक कुमार तिवारी जी को अंग वस्त्र एवं पुष्प गुच्छ देकर सामुहिक रूप से सम्मानित किया गया।
मौके पर संस्कार भारती के प्रांत महामंत्री श्री संजय कुमार श्रीवास्तव , विभाग प्रचारक श्री कुणाल जी ,
कन्हैया जी दीपक जी, संस्कार भारती के विभाग प्रमुख शंकर चंद्र पाठक , हजारीबाग इकाई के अध्यक्ष श्री कुमार केशव , नगर मंत्री श्री डॉक्टर प्रह्लाद सिंह , सह मंत्री श्री राकेश रंजन एवं सह मंत्री श्री अनिल कुमार पांडे , संगीत संयोजिका श्रीमती शोभा सिन्हा, संगीत सह संयोजक उदय नारायण सिंह , नृत्य संयोजिका श्रीमती प्रियंका गिरि , साहित्य संयोजिका श्रीमती शशि बालाजी , तारकेश्वर राय , अंकिता कुमारी , प्रवीण कुमार जयसवाल,संजय कुमार, श्रुति कुमारी , श्वेता कुमारी , मंजू कुमारी , मधु कुमारी , आर्टिस्ट टिंकू कुमार , चित्रकार रणवीर दयाल उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button