Breaking Newsखेलदुनियादेश

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से

आज तक अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, भारतीय टीम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होगा। टीम इंडिया आज तक अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में इस बार विराट की टीम से काफी उम्मीदें हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम की एक बड़ी गलती सामने आई है। भारत के लिए साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने लिए हैं। वहीं, कोहली की टीम में एक भी लेग स्पिनर को नहीं चुना गया है।

कुंबले ने साउथ अफ्रीका में 1999 से 2007 तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 45 विकेट लिए हैं। उनका सबसे शानदार प्रदर्शन 53 रन देकर 6 विकेट है। कुंबले के बाद अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट जवागल श्रीनाथ (43) ने लिए हैं।

युजवेंद्र चहल विकल्प लेकिन बार-बार किया जाता है नजरअंदाज
वनडे और टी-20 में चहल ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है। उनके आंकड़े इसके गवाह हैं। चहल ने भारत के लिए 56 वनडे मैच खेले हैं और 97 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत सिर्फ 26.93 का रहा है।

वहीं, टी-20 में इस खिलाड़ी ने 50 मैचों में 64 विकेट चटकाए हैं। इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद चहल आज तक भारत के लिए टेस्ट मैच नहीं खेल पाए। 2016 से टीम इंडिया का हिस्सा रहे इस खिलाड़ी के पास अब अनुभव भी है। साउथ अफ्रीका दौरे पर इस खिलाड़ी को मौका मिलना चाहिए था।

कुलदीप यादव भी हो सकते थे विकल्प
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 का सिडनी टेस्ट भला कौन भूल सकता है। कुलदीप की शानदार गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए थे। कुलदीप ने इस टेस्ट में 99 रन देकर 5 विकेट झटके थे। उस समय टीम इंडिया के कोच रहे रवि शास्त्री ने उन्हें विदेश में भारत का सबसे शानदार स्पिनर बताया था, लेकिन उसके बाद कुलदीप टीम से अंदर बाहर होते रहे और आज ये हाल है कि वो तीनों फॉर्मेट में टीम का हिस्सा नहीं हैं।

2018 के साउथ अफ्रीका दौरे पर चहल और कुलदीप ने वनडे में कमाल की गेंदबाजी की थी। दोनों ने मिलकर 33 विकेट झटके थे। 26 दिसंबर से शुरू हो रही सीरीज में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दो स्पिन गेंदबाजों को चुना है। ये गेंदबाज आर अश्विन और जयंत यादव हैं। दोनों ही ऑफ स्पिन करते हैं।

Related Articles

Back to top button