Breaking Newsझारखण्डताजा खबर

आवासीय विद्यालयों में नामांकन की समीक्षा बैठक

नामांकन प्रक्रिया में निर्धारित मापदंडों का पालन करें: उपायुक्त

झारखंड शिक्षा परियोजना अंतर्गत संचालित आवासीय विद्यालयों के नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदित व औपबंधिक चयनित सूची की समीक्षा उपायुक्त आदित्य कुमार आनन्द की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
बैठक में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के कक्षा 6 से 12 व झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय के कक्षा 6 से 8 तक में नामांकन के लिए प्राप्त आवेदनों व तैयार सूची की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा छात्राओं के चयन प्रक्रिया में निर्धारित मापदंडों का पालन सुनिश्चित करें। साथ ही सबसे ज्यादा जरूरतमंदों, अनाथ, गरीबों, पिछड़े-सुदूरवर्ती व नक्सल प्रभावित इलाकों के छात्राओं को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा दाखिले में प्रखंडवार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति अल्पसंख्यक समुदाय, गरीबी रेखा से नीचे के कोटा को पूरा करने के लिए विद्यालय प्रबंधन व शिक्षा विभाग पहल करे सुयोग्य छात्राओं की पहचान कर उनको दाखिले के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने निर्देशित किया।
उपायुक्त ने कहा कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। संविधान में शिक्षा को मौलिक अधिकार मिला है। वंचित, अनाथ, आरक्षित श्रेणी, गरीब परिवार के बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए अनाथ छात्रों को समर्थ विद्यालय में प्राथमिकता के आधार पर दाखिला लेने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। साथ ही कहा वर्तमान शैक्षणिक सत्र में किसी तकनीकी कारणों व उम्र नहीं होने या अन्य करणो से बच्चे का नामांकन नही हो पा रहा है वैसे बच्चों की अलग सूची तैयार करने व अगले सत्र में उन्हें प्राथमिकता देने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।
विभिन्न प्रखंडो के आवासीय विद्यालय में दाखिले के लिए तैयार औपबंधिक सूची की समीक्षा करने के क्रम में सूची की पुनर्समीक्षा करने, निर्धारित मापदंडों का पूरे ज़िला में एकसमान अनुपालन करने, कोई भी रिक्तियां न रहे यह सुनिश्चित करने का निर्देश क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को दिया।
बैठक में उपायुक्त ने अलावे क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मिथलेश सिन्हा सहित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, आवासीय विद्यालय के वार्डेन प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button