Breaking Newsझारखण्डताजा खबरलाइफस्टाइललाइव न्यूज़

ब्यूरोक्रेट्स इंडिया के 2023 के चेंजमेकर्स की सूची में शामिल हुए बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव लगातार दूसरी बार ब्यूरोक्रेट्स इंडिया द्वारा जारी सूची में नाम शामिल

लगातार दूसरी बार ब्यूरोक्रेट्स इंडिया द्वारा जारी सूची में नाम शामिल

 

ब्यूरोक्रेट्स इंडिया के 2023 के चेंजमेकर्स की सूची में शामिल हुए बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस

•लगातार दूसरी बार ब्यूरोक्रेट्स इंडिया द्वारा जारी सूची में नाम शामिल

•विभिन्न अभिनव पहल के लिए किया गया शामिल

पटना। पटना। देश में ब्यूरोक्रेसी और सरकार के अच्छे कामों को लोगों के बीच लाने के लिए सक्रिय एक स्वतंत्र पहल ब्यूरोक्रेट्स इंडिया (www.bureaucratsindia.in) ने अपने 2023 के चेंजमेकर्स की सूची में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के सीएमडी और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी श्री संजीव हंस को बिहार में बिजली व्यवस्था के क्षेत्र में सुधार में उनके विशेष योगदान के लिए शामिल किया है। ब्यूरोक्रेट्स इंडिया ने अपनी वार्षिक सूची का दूसरा संस्करण जारी किया है, जिसमें 2023 के शीर्ष 23 चेंजमेकर्स को प्रदर्शित किया गया है। इस सूची में सीआईएसएफ की डीजी श्रीमती नीना सिंह (आईपीएस); रेलवे बोर्ड, रेल मंत्रालय, भारत सरकार की सीईओ श्रीमती जया वर्मा सिन्हा (आईआरटीएस); नवी एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव भूपिंदर सिंह भल्ला (आईएएस) सहित कई वरीय आईएफएस, आईसीएलएस, आरपीएफ़ एवं अन्य सर्विस के अधिकारी शामिल हैं।

देश में ब्यूरोक्रेसी और सरकार के अच्छे कामों को लोगों के बीच लाने के लिए सक्रिय एक स्वतंत्र पहल ब्यूरोक्रेट्स इंडिया ने अपने 2023 के चेंजमेकर्स की सूची में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के सीएमडी और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी श्री संजीव हंस को बिहार में बिजली व्यवस्था के क्षेत्र में सुधार में उनके विशेष योगदान के लिए शामिल किया है। ब्यूरोक्रेट्स इंडिया ने अपनी वार्षिक सूची का दूसरा संस्करण जारी किया है, जिसमें 2023 के शीर्ष 23 चेंजमेकर्स को प्रदर्शित किया गया।

 

‘ब्यूरोक्रेट्स इंडिया’ के प्रधान संपादक डॉ नवनीत आनंद ने कहा कि ‘ब्यूरोक्रेट्स इंडिया’ एक सकारात्मक पहल है, जिसके जरिये हम प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ पीएसयू और कॉरपोरेट जगत के अधिकारियों द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों को ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाते हैं, ताकि वे इससे प्रेरणा ले सकें। इसी कड़ी में ‘साल के टॉप चेंजमेकर’ का यह दूसरा संस्करण है, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से अधिकारी शामिल हैं।

 

बीएसपीएचसीएल सीएमडी श्री हंस के उर्जावान नेतृत्व में बिहार ने अब तक 24 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापित करके एक रिकॉर्ड बनाया है। यह परिवर्तनकारी पहल न केवल एक तकनीकी छलांग का प्रतीक है बल्कि बिजली की खपत के प्रबंधन में बढ़ी हुई दक्षता, पारदर्शिता और उपभोक्ता सशक्तिकरण का भी वादा करती है।

 

बिहार में अब तक कुल 24.35 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाये जा चुके हैं, जिसमें दक्षिण बिहार में 10.99 लाख व उत्तर बिहार में 13.36 लाख मीटर शामिल हैं। जनवरी 2025 तक पूरे बिहार को स्मार्ट प्रीपेड मीटर से युक्त करने के लक्ष्य पर श्री हंस की देख रेख में तेजी से काम हो रहा है।

 

श्री हंस की सूझबूझ और व्यवस्थित प्रयत्नों की वजह से बिहार ने अपनी बिजली आपूर्ति क्षमता को बढ़ाकर 7000 मेगावाट से अधिक कर लिया है, जो राज्य के मजबूत बुनियादी ढांचे और समर्पित टीमों और उपभोक्ताओं के सहयोगात्मक प्रयासों को दर्शाता है। बिजली प्रणाली के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में बिहार राज्य लोड डिस्पैच सेंटर के असाधारण प्रदर्शन ने इसे प्रतिष्ठित एलडीसी उत्कृष्टता पुरस्कार 2023 दिलाया।

 

श्री हंस ने उपभोक्ताओं तक गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति के साथ साथ राजस्व संग्रह में पर्याप्त वृद्धि करने पर भी जोर दिया। उनकी कोशिशें रंग लायी और साल 2023 में पहली बार 214 करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित करके बीएसपीएचसीएल ने इतिहास रच दिया श्री हंस ने बिहार में औद्योगिक कनेक्शन प्रदान करने की प्रक्रिया को भी सहज करने की दिशा में कई सुधारात्मक कदम उठाये। इससे लघु और मध्यम दर्जे के उद्योगों की आधारभूत संरचानाओं के विकास में काफी मदद मिली और बिहार में समृद्धि का मार्ग प्रशस्त हुआ।

 

बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख़्वाजा जमाल ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए खुशी की बात है कि हमारे सीएमडी को लगातार दूसरी बार सम्मानित किया गया है। उनके दिशानिर्देश में हम सभी स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन एवं अन्य योजनाओं को पूरा करने में लगे हुए हैं।

Related Articles

Back to top button