Breaking Newsटेक्नोलॉजीताजा खबरदुनियादेशबिजनेसबिहारराजनीति

बिहार में मात्र 10 रुपये के दर पर आवंटित किए जाएंगे LED बल्ब, ऊर्जा खपत में आएगी कमी मिलेगा लाभ…..

ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार उजाला करने की तैयारी पूरी....

बिहार में मात्र 10 रुपये के दर पर आवंटित किए जाएंगे LED बल्ब, ऊर्जा खपत में आएगी कमी मिलेगा लाभ…..

ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार उजाला करने की तैयारी पूरी….

हिमांशु मीडिया न्यूज़ नेटवर्क

बिहार/पटना : आजादी के अमृत महोत्सव के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार उजाला लाने की पूरी तैयारी में है। इसके तहत ऊर्जा संरक्षण दिवस के शुभ अवसर पर 14 दिसंबर को राज्य के 14 जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दर पर LED बल्ब उपलब्ध कराया जाएगया। इन जिलों में 5.38 लाख बल्ब के वितरण की तैयारी की जा रही है।

कैसे मिलेगा यह लाभ:
———————

जी मैं आपको बता दूं कि यह लाभ ग्राम उजाला योजना के तहत 7 एवं 12 वाट के ये बल्ब मात्र 10 रुपये में उपभोक्ता को उबलब्ध कराया जाएगा। इस बारे में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के सचिव आलोक कुमार ने पत्र जारी कर सूचना उपलब्ध करा दी है। इसके आलोक में भारत सरकार के उपक्रम ईईएसएल (इनर्जी इफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड) ने ब्रेडा के माध्यम से सभी जिले के DM एवं बिजली विभाग के पदाधिकारी को पत्र भेज दिया है।

विद्युत मंत्रालय के सचिव ने क्या कहा:
————————————

यह योजना का लाभ के लिए विद्युत मंत्रालय के सचिव द्वारा जारी पत्र के अनुसार पारंपरिक बल्ब की तुलना में LED बल्ब से लगभग 88 प्रतिशत तक ऊर्जा की बचत हो सकती है। साथ ही यह अधिक दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसे बढ़ावा देने के लिए ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपये में 7 एवं 12 वाट के LED बल्ब दिए जाएंगे। पारंपरिक 60 या 100 वाट के बल्ब के प्रयोग से बचने को कहा गया है। ताकि वे LED बल्ब का प्रयोग में लिया जा सके। जिससे ब‍िजली बचाने केे मुह‍िम को पूरा क‍िया जा सके।

कहां कहां मिलेगा लाभ, कितने जिले हैं शामिल:
——————————————–

कुल 5 लाख 38 हज़ार एलईडी बल्ब ₹10 के दर पर देने का लक्ष्य रखा गया है। जिलावार बेगूसराय में 10, हज़ार बांका में 7 हज़ार, समस्तीपुर में 50 हज़ार पूर्णिया 20 हज़ार सहरसा 30 हज़ार, जमुई में 21 हज़ार, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में एक लाख, नालंदा, गया, औरंगाबाद, खगडिय़ा और सीतामढ़ी में 32 हज़ार और अररिया 40 हज़ार बाल में आवंटित किया जाएगा।

आपको यह भी बता दें कि बिहार के यह सभी जिलों में ₹10 में एलईडी बल्ब वितरण किया जाएगा और ग्रामीण इलाकों में खासकर गरीबों के लिए यह लाभ जरूरी भी था सरकार की है अच्छी पहल मानी जा रही है लोगों में खुशी की माहौल बनी हुई है और गरीबों की खुशी की मुस्कुराहट नजर देखे जा रहे हैं l

इस योजना से संबंधित ग्रामीणों का कहना है कि अगर इस तरह की सरकार की पहल होती रहे तो ग्रामीण इलाकों में भी विकास दिखने लगेंगे यह योजना लोगों को दिल से भी बचाएगा और बिजली भी खपत कम होगी इसे हम लोग बहुत खुश हैं l

Related Articles

Back to top button