Breaking Newsझारखण्ड

एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन नाबार्ड ने आयोजित किया एनजीओ

नाबार्ड ने आयोजित किया एनजीओ प्रतिनिधियों का रिफ्रेशर मीट

संयुक्ता न्यूज डेस्क

हजारीबाग -जिले के एनजीओ प्रतिनिधियों के लिए नाबार्ड और भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक श्री प्रेम प्रकाश सिंह द्वारा किया गया. इस कार्यशाला में नाबार्ड के सभी विकास मॉडल (कृषि और गैर कृषि क्षेत्र), कौशल विकास, उदयमिता विकास और नाबार्ड के द्वारा संचालित अन्य सभी प्रकार की योजनाओं जैसे अनुदान सहायता जिसमे एग्री-क्लीनिक एग्री-बिज़नेस और कृषि-विपणन अवसंरचना के प्रावधानों पर जानकारी दी गयी।
इस प्रशिक्षण मीट में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्रीकांत कटारे और नाबार्ड के स्थानीय एनजीओ और एफ़पीओ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया .

इसके साथ – साथ महिलाओं के बीच क्लस्टर मोड में उद्यमिता प्रशिक्षण और डेमो यूनिट की स्थापना को लक्षित नाबार्ड के कई कार्यक्रमों का सविस्तार विवरण एनजीओ प्रतिनिधियों को दिया गया . .नाबार्ड के ऐसे कार्यक्रमों में ओएफ़पीओ, एमईडीपी (1 बैच का उद्यमिता प्रशिक्षण), एलईडीपी (3-5 बैच का उद्यमिता प्रशिक्षण), कैट (उन्नत कृषि के लिए संस्थात्मक प्रशिक्षण और एक्सपोजर विजिट), कृषक गोष्ठी, एफ़एसएफ़पीएफ़ (कृषि क्षेत्र विकास निधि), नैब-स्किल (कौशल विकास), ग्राम दुकान/ रुरल मार्ट आदि शामिल हैं।
ग्रीन इनर्जी क्षेत्र में सोल्यूशन के लिए कार्य करने वाली संस्था सेलको फ़ाउंडेशन ने नाबार्ड की सभी कार्यक्रमों से जुड़े हुए अपने कई मॉड्यूल पर प्रेजेंटेशन किया।सभी एनजीओ को जिले में एसएचजी के सहयोग से किसी विशिष्ट क्षेत्र में नियोजित तरीके से काम करने का आवाहन किया गया . जिससे ज्यादा से ज्यादा एसएचजी सदस्यों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने मे मदद मिल सके। इस विषय
भवानी शंकर गुप्ता, सचिव संस्था सपोर्ट और संजय सिंह, सचिव जन जागरण के नेतृत्व में सृजन फाउंडेशन, स्वदेश, एचयूबीएसएसएस, अंबेडकर फाउंडेशन, झारखंड महिला जागृति,  सहित तमाम लोग मौजूद रहे .

Related Articles

Back to top button