Breaking Newsउत्तर प्रदेशउत्तराखण्डछत्तीसगढ़झारखण्डटेक्नोलॉजीताजा खबरदिल्लीदुनियादेशपश्चिम बंगालबिजनेसबिहारमध्य प्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्रलाइफस्टाइललाइव न्यूज़हरियाणा

25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण,जाने क्या है टोटका, नही माने तो होगा…..

25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण,जाने क्या है टोटका,क्या करे.....

25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण,जाने क्या है टोटका, नही माने तो होगा…..

रांची: ब्यूरो रिपोर्ट 

RANCHI: खगोलविदों के मुताबिक 25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण आइसलैंड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा। सूर्य ग्रहण 2022 शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म हो जाएगा। पंचांग के अनुसार भारत में यह सूर्य ग्रहण सायं करीब 4 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा।

क्या कहते है ज्योतिष ……

अपको बता दे की ज्‍योतिषविदों की मानें तो इस बार दिवाली भी ग्रहण के साये में मनाई गई है। क्‍योंकि नक्षत्र का दोष ग्रहण के एक दिन आगे और एक दिन पीछे तक माना जाता है। 24 अक्‍टूबर को रात में अमावस्‍या होने के कारण और अगली तिथि 25 अक्‍टूबर को भोर से ही सूतक काल लगने के चलते इस बार सूर्य ग्रहण 2022 के बारे में ज्‍योतिषी कह रहे हैं कि 27 साल के बाद ऐसा दुर्लभ योग बन रहा है।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्‍या करें, क्‍या न करें ,जरूर जाने 

 

जानकारी के अनुसार आपको यह भी बता दे कि सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ वर्जित रहेगा,सूर्य ग्रहण के दौरान रसोई न बनाएं,गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें,बच्‍चे और बुजुर्ग भी अतिरिक्‍त सावधानी बरतें,ग्रहण के दौरान शुभ कार्य न करें,सूतक काल प्रभावी रहने पर भगवान का ध्‍यान करें,सूतक काल में मंदिर का पट बंद हो जाता है,सूतक काल में यात्रा न करें,सूर्य ग्रहण के दौरान अराध्‍य देव का मंत्र जाप करें,सूर्य ग्रहण के बीच गायत्री मंत्र का जाप फलदायी होता है ।

जरूरी जानकारी पढ़े

जानकारी हो की जो भी बाते बताया गया है वह चोजो पर परहेज जरूर करना चाहिए ,क्योंकि सूर्य ग्रहण लगने के बात कोई भी पूजा पाठ या अन्य शुभ काम नही करना चाहिए,वह सुफल नही माना जाता है ।

Related Articles

Back to top button