Breaking Newsझारखण्डताजा खबरदुनियादेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइललाइव न्यूज़

हजारीबाग की ऐतिहासिक रामनवमी की परंपरा को रखें अछुन्न- कुणाल यादव

रामनवमी से पूर्व "श्री श्री चैत्र रामनवमी महावीर झण्डा महासमिति" के कार्यालय में किया गया प्रेस वार्ता का आयोजन

रामनवमी से पूर्व “श्री श्री चैत्र रामनवमी महावीर झण्डा महासमिति” के कार्यालय में किया गया प्रेस वार्ता का आयोजन

रामनवमी महासमिति के द्वारा सप्तमी को किया जाएगा अस्त्र शस्त्र परिचालन प्रतियोगिता

सांस्कृतिक कार्यक्रम के संयोजक बने हर्ष अजमेरा ने राम भक्तों को नवमी की संध्या बेला के कार्यक्रम पर रामनवमी महासमिति को दिया विस्तृत जानकारी

नवमी की संध्या को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं रामलीला महानाट्य का होगा भव्य आयोजन

रामनवमी जुलूस मार्ग के साथ पूरे शहर को महावीर पताखा से किया जाएगा भगवामय

सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ नशामुक्त रामनवमी के लिए दो जागरूकता रथ को किया जाएगा रवाना

हजारीबाग की ऐतिहासिक रामनवमी की परंपरा को रखें अछुन्न- कुणाल यादव

हजारीबाग – हज़ारीबाग़ की ऐतिहासिक रामनवमी को परंपरागत तरीके से रामनवमी जुलूस के आयोजन के पूर्व प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

प्रेस वार्ता में रामनवमी महासमिति 2023 के अध्यक्ष के अलावा , सम्मानित सदस्य अखाड़ाधारियों के लोग मौजूद रहे। अध्यक्ष कुणाल यादव ने रामभक्तों का उत्साह को दोगुना करने के लिए औऱ स्थानीय दर्शक लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए एक अनोखा पहल किया जा रहा है। श्री श्री चैत्र रामनवमी महासमिति के द्वारा सप्तमी को अस्त्र शस्त्र परिचालन का प्रतियोगिता रखा जाएगा । यह प्रतियोगिता में अखाड़ा के लोग शामिल होंगे। इसमे सभी अखाड़धारीयों के अलावा दर्शक लोगों को भाग लेने वाले प्रतिभागी को सम्मानित करते हुए पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके साथ ही अच्छी झांकी निकालने वालों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही रामनवमी जुलूस मार्ग के साथ साथ पूरे शहर को महावीर पताखा से भगवामय किया जाएगा।

 

महासमिति के द्वारा सभी विभागों का किया गया विस्तार

सांस्कृतिक विभाग के संयोजक बने हर्ष अजमेरा

स्वच्छता अभियान के संयोजक बने अनिकेत रंजन

विद्युत विभाग के संयोजक बने जितेन्द्र कुमार

स्वागत समिति संयोजक बने निलेश गुप्ता

परंपरागत मार्ग के संयोजक बने सुभाष गुप्ता

सुरक्षा संयोजक बने सूरज कुमार

विधि विभाग के संयोजक बने कृष्ण मुरारी

अखाड़ा संपर्क के संयोजक बने मोनू शर्मा

पेयजल आपूर्ति के संयोजक बने विक्रम रवि

खोया – पाया विभाग के संयोजक बने दिनेश सिंह

श्री कुणाल ने प्रेस वार्ता करते हुए रामभक्तों से अपील किया कि विभिन्न अखाड़ा धारियों से मिलकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में बिना किसी आपसी विवाद के नशा मुक्त जुलूस निकालने की अपील की है। मौके पर कुणाल यादव ने कहा कि हजारीबाग की रामनवमी जुलूस सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल रही है और इस परंपरा को अछुन्न रखने में आप सभी सहयोग करें।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के संयोजक बने हर्ष अजमेरा ने राम भक्तों के साथ रामनवमी महासमिति को कार्यक्रम का विस्तृत जानकारी दिया। श्री अजमेरा ने कहा कि सदियों से चली आ रही हजारीबाग की पारंपरिक रामनवमी की परंपरा में इस वर्ष एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। हजारीबाग रामनवमी की सांस्कृतिक विरासत को संजोए रखने और सनातन धर्म के आदर्श मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की जीवन लीला से वर्तमान समाज और आने वाली भावी पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से “श्री चैत्र रामनवमी सांस्कृतिक सेवा समिति” की ओर से नवमी तिथि को यानी दिनांक – 30/03/2023, दिन-गुरुवार, समय- संध्या 6:00 बजे से बड़ा अखाड़ा ठाकुर मैदान में भव्य सांस्कृतिक संध्या- श्री रामलीला महानाट्य सह हिंदू वाहिनी कवित्री श्रीमती कविता तिवारी के द्वारा भगवान राम के जीवन वृत्त पर विशेष प्रस्तुति दी जायेगी। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जनमोत्सव पर हरेक घर में दीपोत्सव के रूप में “नवमी एवं दशमी” को दीप जलाकर भगवान श्रीराम का अपने घर में स्वागत करें एवं एकादशी की प्रातः बेला एवं गोधूलि बेला पर अपने घरों में संघ से उद्घोष के साथ महा आरती कर भगवान श्री राम की झांकियों का स्वागत करें । इन्होंने जुलूस में पूरी तरह अनुशासित तरीके से सौहार्दपूर्ण वातावरण में बिना किसी आपसी विवाद के नशामुक्त होकर शामिल होने की अपील भी की।

उक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में वर्तमान रामनवमी महासमिति के महामंत्री गणेश मेहता, सचिव गुलाब देव, पूर्व महासमिति अध्यक्ष वकील महतो, पूर्व महासमिति अध्यक्ष अमरदीप यादव, पूर्व महासमिति अध्यक्ष राजेश यादव , पूर्व महासमिति के अध्यक्ष राजकुमार यादव , पूर्व महासमिति अध्यक्ष मंजीत यादव के साथ सांस्कृतिक सेवा समिति के संयोजक हर्ष अजमेरा , लखन खनेडलवाल सहित सभी रामभक्त मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button