Breaking Newsखेलझारखण्डताजा खबरशिक्षाहेल्थ

स्कॉलर बी एड कॉलेज के प्रशिक्षुओं ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध और जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता पर निकाली रैली

स्कॉलर बी एड कॉलेज के प्रशिक्षुओं ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध और जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता पर निकाली रैली

स्कॉलर बी एड कॉलेज के प्रशिक्षुओं ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध और जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता पर निकाली रैली

गिरिडीह: स्कॉलर बी एड कॉलेज गिरिडीह के प्रशिक्षु छात्र छात्राओं ने पर्यावरण सुरक्षा एवं प्रदूषण मुक्त वातावरण को एक लक्ष्य के रूप में लेते हुए प्लास्टिक पर प्रतिबंध करने एवं जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक जागरूकता रैली झंडा मैदान से निकाला। रैली की विधिवत शुरुआत अनुमंडल पदाधिकारी विशालदीप खलको, गिरीडीह एवं डी पी आर ओ रश्मि सिन्हा के कर कमलों से हरी झंडी दिखाकर की गई।
झंडा मैदान से आरम्भ होकर रैली काली बाड़ी होते हुए अग्रसेन चौक तक विशाल जागरूकता रैली एवम नुक्कड़ नाटक के प्रदर्शन द्वारा शहरवासियों को जागरुक करने का प्रयास किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आनंद मोय और उपप्राचार्या डॉ शालिनी खोवाला के नेतृत्व में कॉलेज के सभी व्याख्याताओं के सहयोग से जागरूकता रैली को प्रशिक्षुओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आज पूरे विश्व के जनमानस के लिए खतरा बन चुका प्लास्टिक के प्रतिबंध के लिए आमजनों को जागरूक करने का प्रयास किया। एक ओर जहां पूरे विश्व के लिए प्लास्टिक खतरा बन चुका है तो वहीं जनसंख्या विस्फोट भी जनसाधारण के लिए अनेकों समस्याओं को दिन-प्रतिदिन जन्म दे रहा है।

इस दौरान डॉ खोवाला ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया गया है, प्लास्टिक के प्रयोग से पर्यावरण पर काफी प्रतिकूल असर पड़ता है और साथ ही मानव जीवन के लिए भी यह काफी खतरनाक बनाता जा रहा है। टावर चौक में प्रशिक्षुओं ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक और जनसंख्या नियंत्रण को लेकर शहरवासियों को बहुत अच्छे से संदेश देने की कोशिश की। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध जनसंख्या नियंत्रण के लिए नारों के साथ अपने आवाज को बुलंद किया। “स्वच्छ राष्ट्र बनाना है, हर घर से प्लास्टिक को हटाना है”,
“आबादी पर करो नियंत्रण, तरक्की को दो आमंत्रण”, जैसे नारों से प्रशिक्षु छात्र छात्राओं ने इन नारों के माध्यम से अपने संदेश को प्रसारित करने का काम किया। कार्यक्रम में डी एल एड प्रभारी हरदीप कौर एवं सभी व्याख्याताओं समेत सैकड़ों प्रशिक्षुओं की भूमिका सराहनीय रही।

Related Articles

Back to top button