Breaking Newsउत्तर प्रदेशझारखण्डताजा खबरमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षाहेल्थ

वैदिक मंत्रोच्‍चार एवं हवन-पूजन के साथ आरोग्यधाम परिसर की गौशाला सहित स्वावलंबन केन्द्रों में धूमधाम से मना गोपाष्टमी पर्व

डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन ने गाय और बछड़े को गुड़ खिलाकर किया गोपाष्टमी का पूजन

वैदिक मंत्रोच्‍चार एवं हवन-पूजन के साथ आरोग्यधाम परिसर की गौशाला सहित स्वावलंबन केन्द्रों में धूमधाम से मना गोपाष्टमी पर्व

डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन ने गाय और बछड़े को गुड़ खिलाकर किया गोपाष्टमी का पूजन

चित्रकूट: दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्पों में कार्तिक माह के शुक्‍ल पक्ष की अष्‍टमी को गोपाष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आरोग्यधाम परिसर में स्थित गौवंश विकास एवं अनुसंधान केन्द्र, कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां व गनीवां की गो-शालाओं सहित ग्रामीण स्वावलंबन केन्द्रों पर भी पूजा-अर्चना का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

जिसमें दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन की उपस्थिति में वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ विधि-विधान से गौ-पूजन एवं हवन सम्‍पन्‍न कराया गया। इसके बाद गोशाला में गाय, बछड़े और नंदी को गुड़ खिलाने के उपरांत माला पहनाकर पूजा-पाठ किया गया। गोशाला परिसर में कलश और दीप जलाकर विधिवत पूजा के बाद हवन किया गया।

इस मौके पर दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि कार्तिक माह की शुक्‍ल पक्ष की अष्‍टमी को गोपाष्‍टमी मनाया जा रहा है। आदिकाल से ही भारत में भारतीय गोवंश का महत्व रहा है, वेदों में गाय के दूध को अमृत और गाय को कामधेनु की संज्ञा मिली है। बैलों का महत्व समाज में स्थापित करने के लिए भगवान शंकर ने भी नंदी को अपना वाहन बनाया था।

 

 

 

देशी गायों के संरक्षण एवं पंचगव्य उत्पादों के लिए नानाजी ने किया था गोशाला का शुभारंभ

गोशाला के प्रभारी डा. रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि गाय का गोबर, गोमूत्र, गोघृत, गोघी, गोदही आदि सभी पंचगव्य अव्यव मानव स्वास्थ्य संबंधी अनेक असाध्य बीमारियों की चिकित्सा में अत्यंत प्रभावी पाए गए हैं और आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने भी पंचगव्य के कारगर प्रभाव को स्वीकार किया है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर भारत रत्न नानाजी देशमुख ने देशी नस्लों की गायों के संरक्षण एवं संवर्धन और पंचगव्य आधारित स्वदेशी उत्पादों के निर्माण के लिए आरोग्यधाम परिसर में गौवंश विकास एवं अनुसंधान केन्द्र की शुरुआत की थी।

 

इस मौके पर दीनदयाल शोध संस्थान के वरिष्ठ कार्यकर्ता राजेन्द्र सिंह, शैक्षणिक अनुसंधान केंद्र के प्रभारी कालिका प्रसाद श्रीवास्तव, समाज शिल्पी दंपत्ति प्रकल्प प्रभारी हरीराम सोनी, जन शिक्षण संस्थान के निदेशक अनिल सिंह, बनारसी लाल पांडेय, आरोग्यधाम के डॉ नरेंद्र द्विवेदी सहित गोशाला के प्रभारी डा. रामप्रकाश शर्मा व गोशाला परिवार के सभी लोगों ने पूजन में सहभागिता की। इसके अलावा पंचकोशाधारित गुरुकुल मुंबई के बच्चे भी गोपाष्टमी कार्यक्रम में सहभागी रहे।

 

. विजय त्रिवेदी चित्रकूट

Related Articles

Back to top button