Breaking Newsझारखण्डताजा खबरदेशबिजनेसलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षा

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को धरातल पर उतारने में दिखाएं तत्परता: आयुक्त

योजना के संचालन को लेकर वित्तीय सहयोग के लिए बैंकों से स्थापित कराएं समन्वय

पलामू मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को धरातल पर उतारने में दिखाएं तत्परता: आयुक्त

योजना के संचालन को लेकर वित्तीय सहयोग के लिए बैंकों से स्थापित कराएं समन्वय

आयुक्त दशरथ चन्द्र दास जिला परिवहन पदाधिकारियों के साथ की बैठक

पलामू: आयुक्त दशरथ चंद्र दास आज पलामू प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले यथा पलामू, गढ़वा एवं लातेहार के जिला परिवहन पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर विस्तार पूर्वक विचार-विमर्श किया। उन्होंने तीनों जिले के पदाधिकारियों से इस योजना को लेकर अबतक के प्रगति की अलग-अलग जानकारी ली। साथ ही योजना को मूर्त रूप देने में तत्परता दिखाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सड़क मार्ग का चयन करते हुए अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। उन्होंने योजना की सफलता के लिए बैंकों से वित्तीय सहयोग के लिए वाहन मालिकों एवं बैंक पदाधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित कराते हुए वाहनों की खरीददारी कराने की सकारात्मक पहल करने का भी निदेश दिया।

 

बैठक में पलामू के जिला परिवहन पदाधिकारी अनवर हुसैन ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को लेकर पलामू में 12 सड़क मार्ग (रूट) का निर्धारण कर लिया गया है। पांच बसों को तत्काल चालू कराने की तैयारी अंतिम चरण में है। वहीं लातेहार के जिला परिवहन पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि लातेहार जिले में मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को लेकर 21 रूटों का निर्धारण किया गया है। तीन वाहनों को तत्काल चलाने की तैयारी है। इसमें एक गाड़ी उपलब्ध भी हो गया है। इसके अलावा गढ़वा जिले के जिला परिवहन पदाधिकारी धीरज प्रकाश ने बताया कि उनके जिले में मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को लेकर 11 रूट का निर्धारण किया गया है। तत्काल तीन गाड़ियों के परिचालन की तैयारी अंतिम चरण में है।

आयुक्त दशरथ चंद्र दास ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को इस योजना की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिकता के तहत धरातल पर उतारने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र, सुदूरवर्ती जनजातीय समुदाय तथा अन्य क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को ग्राम पंचायत, प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय आवागमन के लिए सुगम परिवहन सेवा उपलब्ध कराना है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आमजन को परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराना है। वहीं छात्र-छात्राओं को माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा हेतु शिक्षण संस्थानों तक परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराना है, ताकि वे बेहतर शिक्षा ग्रहण कर जिला व प्रमंडल का नाम रोशन करें। इस योजना के तहत ग्रामीणों को उचित चिकित्सा सेवा प्राप्त करने के निमित प्रखंड, अनुमंडल तथा जिला मुख्यालय तक परिवहन व्यवस्था भी दिया जाना है।‌ इससे आमजनों/ जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित इलाज कराने में सहुलियत हो। इस योजना के दिव्यांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों को भी नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध कराया जाना है।

 

बैठक में आयुक्त दशरथ चन्द्र दास, आयुक्त के सचिव अरविंद कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क आनंद, पलामू के जिला परिवहन पदाधिकारी अनवर हुसैन, गढ़वा के जिला परिवहन पदाधिकारी धीरज प्रकाश एवं लातेहार के परिवहन पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button