Breaking Newsअपराधझारखण्डताजा खबरबिजनेसराजनीतिलाइव न्यूज़

जय श्री रबर फैक्ट्री के मजदूर के साथ हो रही लगातार शोषण

बात नहीं बनी तो फैक्ट्री के सामने ही मजदूर के परिवार के साथ धरने पर बैठेंगे

जय श्री रबर फैक्ट्री के मजदूर के साथ हो रही लगातार शोषण के खिलाफ है भाकपा माले – राजेश सिन्हा

बात नहीं बनी तो फैक्ट्री के सामने ही मजदूर के परिवार के साथ धरने पर बैठेंगे

गिरिडीह, मनोज कुमार।

 

गिरिडीह:  जय श्री रबर फैक्ट्री जो कार्मल स्कूल के पास है,उसमें लगभग तीस मजदूर काम रहे थे,जिसे बिना नोटिस का निकाल दिया गया है,भाकपा माले के विधानसभा प्रभारी राजेश सिन्हा के घर सब मजदूर पहुंचे,सिन्हा के पहल पर लगभग पंद्रह लेबर को दबाव में रख लिया गया है,लेकिन पंद्रह ने साफ इंकार कर दिया कि ऐसी स्थिति काम नहीं करेंगे, श्री सिन्हा ने कहा कि मजदूर बहुत परेशान है, तीन महीने के बाद नाम बदल दिया जाता है,साईन कराया जाता है ज्यादा पेमेंट वाली डायरी में, लेकिन दिया जाता है कम,मजदूरों ने कहा कि हमलोग साथ मेनेजर दुर्वहार करते है,बात व्यवहार अच्छा नहीं है,सरकारी सुविधा के लिए भी कभी पहल नहीं किया, पीएफ आदि सुविधा जीरो के बराबर है,इसलिए पुराना पैसा पहले क्लियर करे फिर होगी आगे वार्ता।

ज्ञात हो श्री सिन्हा ने इस मामले को लेकर श्रम अधीक्षक श्री रवि कुमार से भी मुलाकात कर लिखित शिकायत कि थी जिसका आज श्रम विभाग में डेट था। डेट में मजदूरों ने साफ कहा कि पहले पुराना जो बकाया है,हमारा उम्र जो इस फैक्ट्री में लगा है,हमारा जीवन का किमती समय जो गया है,उसके एवज में हमलोग को जो पावना होगा वह विश्वास है, श्रम कार्यालय जरूर देगा।

 

श्री सिन्हा ने कहा की अगर बात नहीं बनती है तो मैनेजर और मालिक के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे,आशा है कि फैक्ट्री मालिक इस बात को गंभीरता से लेंगे,अगले डेट में वार्ता फेल होगी तो आंदोलन ही एक सहारा बचेगा।

 

गिरिडीह में 80% मजदूर के साथ अच्छा नहीं हो रहा है, बारह घंटे काम लिया जाता है,हाजिरी उतनी नहीं दी जाती है,साईन ज्यादा में करा कर कम पैसा दिया जाता है,सिन्हा ने कहा की पिछली सरकार और अबकी सरकार में कोई अंतर नहीं है,आंदोलन से सुधार होगा, श्रम विभाग के अफसर ने भी बात को समझा है,उन्होंने कहा उचित कार्य किया जाएगा,आज बैठक की अगुवाई मजदूरों के तरफ से राजेश सिन्हा कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button