Breaking Newsझारखण्डताजा खबरहेल्थ

जनजरूरत को ध्यान में रखकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को कृतसंकल्पित है आरोग्यम हॉस्पिटल – हर्ष अजमेरा 

आरोग्यम हॉस्पिटल का कैथ लैब हार्ट अटैक के मरीजों के लिए बन रहा है संजीवनी

आरोग्यम हॉस्पिटल का कैथ लैब हार्ट अटैक के मरीजों के लिए बन रहा है संजीवनी

 

हाल ही में तीन मरीजों को एंजियोप्लास्टि और स्टेंट लगाकर डीएम कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.मृणाल कुंज ने दी नवजीवन

 

जनजरूरत को ध्यान में रखकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को कृतसंकल्पित है आरोग्यम हॉस्पिटल – हर्ष अजमेरा 

झारखंड: हजारीबाग के एकलौते सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल एचजेडबी आरोग्यम सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में कैथलैब की सुविधा शुरू होने से ज़िले और आसपास के जरूरतमंद हृदय रोगियों के लिए यह वरदान साबित हो रहा है। हाल ही में यहां तीन हार्ट अटैक के मरीजों को आपातकालीन स्थिति में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिली जिससे उन्हें नवजीवन मिला। आरोग्यम हॉस्पिटल के कार्डिलोजी विभाग में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.मृणाल कुंज अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह में तीन मरीज जिसमें धनबाद के 40 वर्षीय मो. अफरोज, विष्णुगढ़ के 56 वर्षीय हरि महतो और विष्णुगढ़ के ही रहने वाले 62 वर्षीय विशेश्वर यादव हार्ट में असहनीय दर्द, सूजन और लगातार उल्टी जैसी लक्षणों के पूरी तरह शॉक की अवस्था इलाज के लिए आरोग्यम हॉस्पिटल पंहुचे। तीनों का डीएम कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मृणाल कुंज ने आपातकालीन स्थिति में एंजियोग्राफी किया जिससे पता चला कि उनके हार्ट ब्लॉकेज है। फिर बिना समय गवाएं उन्होंने तत्काल मरीज के परिजनों से बात करके विष्णुगढ़ के दोनों मरीजों का एंजियोप्लास्टिक किया और धनबाद निवासी मो. अफरोज को स्टेंट लगाकर उनकी जिंदगी बचाई। इसमें से हरि महतो नामक मरीज का समुचित इलाज आयुष्मान भारत योजना के लिए किया गया ।

डीएम कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मृणाल कुंज ने बताया कि तीनों मरीजों को तत्काल कैथ लैब सुविधा की जरूरत थी ऐसे में अगर हजारीबाग के उन्हे यह सुविधा नहीं मिलता तो किसी महानगर में जाकर उन्हें एंजियोप्लास्टी या स्टेंट लगवाना पड़ता। उनके अनुसार अब तीनों मरीज खतरे से बाहर हैं ।

आरोग्यम हॉस्पिटल के निदेशक हर्ष अजमेरा ने बताया कि अमूमन इस प्रकार का केस बड़े शहरों में ही होता है और मरीज के परिजन को बड़ा राशि खर्च करने के साथ अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन हजारीबाग में आरोग्यम हॉस्पिटल में कैथ लैब की स्थापना कर जन सुविधा को ध्यान में रखकर हमने यह कार्य शुरू किया जिससे हार्ट अटैक के कई मरीजों को अबतक नई जिंदगी मिल सकी है। जन जरूरत को ध्यान में रखकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए तत्पर है आरोग्य हॉस्पिटल और भविष्य में भी इसी सोच के साथ हम कार्य करते रहेंगे ।

Related Articles

Back to top button