Breaking Newsझारखण्डताजा खबरमनोरंजनलाइव न्यूज़

छठ महापर्व के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने श्रद्धा भाव से खरना पूजा की

छठ महापर्व के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने श्रद्धा भाव से खरना पूजा की

छठ महापर्व के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने श्रद्धा भाव से खरना पूजा की

गिरिडीह, मनोज कुमार

गिरिडीह: छठ महापर्व के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने श्रद्धा भाव से खरना पूजा की।इस दौरान पूरी शुद्धता के साथ दुध और गुड़ का खीर बनाकर भोग लगाया और प्रसाद ग्रहण किया। खरना पूजा के साथ ही छठ वर्तियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो गया।

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के दुसरे दिन शनिवार को खरना पूजा के साथ ही छठ व्रतियों का निर्जला व्रत शुरू हो गया। शनिवार की अहले सुबह से ही छठ व्रती निर्जला उपवास रखकर खरना पूजा की तैयारी में जूट गये थे। शाम होते ही छठ व्रतियों ने पूरी आस्था के साथ छठ मां का ध्यान कर खरना पूजा किया और दुध व गुड़ से बने खीर का भोग लगाया। पूजा के बाद छठ व्रतियों सहित परिवार के सभी लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए छठ व्रतियों के यहां भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई थी।

हिंदू पंचांग के अनुसार खरना पूजन कार्तिक मास की पंचमी को मनाया जाता है। गोधूली बेला में खीर और फलों का प्रसाद बनाकर व्रतियां अर्घ्य देती है। खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ ही 36 घंटे का सबसे कठिन निर्जला उपवास छठ व्रतियों का शुरू हो जाता है। इसके बाद दूसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य

व तिसरे दिन अहले सुबह उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही पारण कर छठ व्रती प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे का निर्जला उपवास तोड़ती है। इस बार रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को तथा शनिवार को उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठव्रती पारण करेंगी।

Related Articles

Back to top button