Breaking Newsताजा खबरबिहारराजनीति

केन्द्र के मोदी सरकार बिहार का विकास के लिए हमेशा है तैयार : अरविन्द सिंह 

केन्द्र के मोदी सरकार बिहार का विकास के लिए हमेशा है तैयार : अरविन्द सिंह 

केन्द्र के मोदी सरकार बिहार का विकास के लिए हमेशा है तैयार : अरविन्द सिंह 

पटना:भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि मोदी सरकार बिहार का विकास के लिए हमेशा तैयार है, बिहार से किए गए हर वादे को पूरा कर रही है केन्द्र सरकार बिहार के मिथिला मखाना को जीआई टैग मिला , और जीआई टैग से पंजीकृत होने पर किसानों को मिलेगा प्रत्यक्ष लाभ और आसान होगी कमाई।

 

मोदी सरकार द्वारा हर घर नल से शुद्ध जल पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किए गए जल जीवन मिशन लागू होने के बाद से 6.80 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को पेयजल कनेक्शन दिए जा चुका हैं। देश में अब तक कुल 10 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत उन लोगों को बैंकिंग सेवा से जोड़ा गया है, जिनके पास आजादी के बाद से अब तक बैंक खाते नहीं थे। इस योजना के तहत देश भर में 46.25 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं, जिसमें से 25.71 करोड़ महिला खाताधारक हैं।

 

श्री अरविन्द ने कहा है कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देकर मोदी सरकार हर घर में स्वच्छ ईंधन सुनिश्चित कर रही है। अप्रैल 2014 तक जहां देश में मात्र 14.52 करोड़ घरेलू रसोई गैस कनेक्शन थे, वहीं अप्रैल 2022 में इनकी संख्या बढ़कर 30.53 करोड़ हो गई है।

 

मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत गरीब परिवारों को बिजली, पानी, शौचालय की सुविधा से युक्त पक्के आवास दिए जा रहे हैं। अब तक 1.95 करोड़ से अधिक पक्के आवासों का निर्माण हो चुका है।

 

वहीं दूसरी ओर 2014 के बाद से देश में तीव्र गति से रेलवे मार्गों का विद्युतीकरण हो रहा है। इससे पेट्रोलियम आधारित ऊर्जा पर निर्भरता कम हो रही है और रेलवे पर वित्तीय बोझ कम हो रहा है। भारतीय रेलवे 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य पर कार्य कर रहा है।

Related Articles

Back to top button