Breaking Newsउत्तर प्रदेशताजा खबरदेशलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षा

उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट में अचार बनाने के प्रशिक्षण का हुआ शुरुआत

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अन्तर्गत एकेएस विश्वविद्यालय के कृषि छात्रों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए किया जा रहा प्रशिक्षित

उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट में अचार बनाने के प्रशिक्षण का हुआ शुरुआत

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अन्तर्गत एकेएस विश्वविद्यालय के कृषि छात्रों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए किया जा रहा प्रशिक्षित

चित्रकूट: दीनदयाल शोध संस्थान के उद्यमिता विद्यापीठ में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत एकेएस विश्वविद्यालय सतना के कृषि संकाय के छात्रों का एग्रो बेस्ड फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री रिलेटेड प्रोग्राम के तहत सात दिवसीय अचार मेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट की खाद्य प्रसंस्करण इकाई में 40-40 प्रशिक्षणार्थियों के इस प्रशिक्षण का शुभारंभ खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य श्री मनोज सैनी एवं प्रशिक्षक श्री नत्थू प्रसाद के द्वारा किया गया।

प्राचार्य श्री मनोज सैनी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को अचार की विनिर्माण प्रक्रिया आवश्यक उपकरण के साथ इस व्यवसाय को कैसे शुरू करें इसकी विस्तृत जानकारी दी जा रही है. अचार बनाने का एक लाभदायक व्यवसाय है, इसके अलावा आप कम पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग ने नीति निर्माताओं से बहुत ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया है, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग लगाने के लिए यह योजना अनुकूल है।

इस प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को विभिन्न प्रकार के अचार बनाने की विधि एवं उनके लागत मूल्य निकालना, पैकेजिंग तथा मार्केटिंग की जानकारी दी गई। साथ ही साथ अपने स्वयं का रोजगार कैसे खड़ा करें इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की जानकारी भी दी गई। इस कार्यक्रम को संपन्न कराने में रामदत्त पांडे, मनोज सैनी, नत्थू प्रसाद कुशवाहा ने सहयोग किया। इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए ए के एस विश्वविद्यालय सतना के डा.एस एस तोमर एवं विपिन जी का सराहनीय योगदान दान प्राप्त हुआ।

प्रशिक्षण के दौरान कृषि आधारित और कौन-कौन से उद्योग हो सकते हैं इसके लिए उत्पादन सह प्रशिक्षण केंद्र का भ्रमण श्री राम दत्त पांडे द्वारा नियमित रूप से इन प्रशिक्षणार्थियों को कराया गया तथा उनका ज्ञानार्जन भी हुआ।

दीनदयाल शोध संस्थान, उद्यमिता विद्यापीठ,चित्रकूट में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत ए के एस यूनिवर्सिटी सतना से कृषि के छात्रों द्वारा एग्रो वेसड फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री रिलेटेड प्रोग्राम के अंतर्गत दो बैच चालीस छात्रो को सात दिनों का आवासीय पिकल मेकिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी गई।

 

विजय त्रिवेदी चित्रकूट

Related Articles

Back to top button