Breaking Newsदेशहेल्थ

देश भर में तबाही मचा कोरोना की तीसरी लहर

कोरोना की तीसरी लहर देश में दस्तक में दे चुकी है, पूरे देश में कोरोना के मामले जिस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं…..उसने एक बार फिर देशवासियों के सामने एक ऐसी चुनौती खड़ी कर दी है, जिससे निपट पाना आसान नहीं लग रहा है, हालांकि, जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए तमाम देशवासियों को कोरोना की दूसरी लहर के कहर की याद दिला रहा है।

गौरतलब है, कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से मामले बढ़ रहे थे, इस बार ये आंकड़ा उससे भी ज्यादा है। यानि हर रोज कोरोना मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। सिर्फ पिछले दो दिनों की ही अगर बात करें, तो मंगलवार को जहां नए कोरोना मरीज 58,097 मिले थे, वहीं महज एक दिन के बाद यानि बुधवार को ये आंकड़ा 90, 928 तक पहुंच गया। इन आंकड़ों को देखकर ही आप समझ सकते हैं, कि कोरोना की तीसरी लहर कितना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेने पर अमादा है।

इस लिहाज से अगर देखें, जनवरी के अंतिम सप्ताह तक हर रोज मिलने वाले आंकड़े करीब-करीब 4 से 5 लाख तक पहुंच सकते हैं। अब यही चिंता ना सिर्फ डॉक्टरों को सता रही है, बल्कि देशवासियों के साथ ही अब केंद्र और तमाम राज्यों की सरकारों को भी सताने लगी है।जबकि, चिंता की बात ये है कि एक तरफ जहां, नए एक्टिव केसों की संख्या में भारी इजाफा देखा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या एक्टिव मरीजों की संख्या की तुलना में काफी कम है, इसे आप ऐसे समझ सकते हैं, कि बीते 24 घंटे में एक तरफ जहां करीब 91 हजार नए मरीज मिले, जबकि दूसरी तरफ सिर्फ 19,206 मरीज ही ठीक हुए हैं।इस वक्त देश में 2,85,401 एक्टिव केस हैं, जिनका देश के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है, और कुछ लोग घर पर ही आइसोलेटेड हैं। इसी के साथ देश में मौजूदा रिकवरी रेट में भी भारी कमी आई है, इस वक्त देश में रिकवरी रेट 97.81 फीसदी पर आ गई है। जबकि अगर संक्रमण दर की बात करें तो ये 6.43 फीसदी हो गई है।

एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर देश में तांडव तो मचा ही रही है, वहीं ओमीक्रॉन के खतरे ने अलग से लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। देशभर में इस वक्त ओमीक्रॉन के 2630 एक्टिव केस हैं, और ये नया वैरिएंट देश के 26 राज्यों में अपने पांव पसार चुका है। लेकिन ये नया वैरिएंट सबसे ज्यादा दिल्ली और मुंबई में त्राहिमाम मचा रहा है।

Related Articles

Back to top button