Breaking Newsताजा खबरबिहारराजनीति

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ नीतीश कुमार आज सुनेगे विभागों से जुड़ी समस्याओं को

माह के तीसरे सोमवार को होगी 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम

पटना,जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार माह के तीसरे सोमवार के लिए तय दो दर्जन से अधिक विभागों से जुड़ी समस्याओं को आज सुन रहे हैं। इसके लिए बिहार के तमाम जिलों से लोग आज पटना पहुंचे हैं। आपको बता दें कि सुदूरवर्ती जिलों से जनता दरबार में आने के लिए संबंधित जिले के डीएम सारी व्‍यवस्‍था करते हैं। ऐसे लोगों को रात के वक्‍त ठहरने के साथ पटना तक पहुंचाने की जवाबदेही डीएम को दी गई है। जनता दरबार में मुख्‍यमंत्री से मिलने के लिए आनलाइन आवेदन देना पड़ता है। इसके लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर के साथ ही अपनी शिकायत का संक्षिप्‍त ब्‍यौरा देना जरूरी है। आनलाइन पोर्टल पर निबंधन के बाद सीएम सचिवालय से जिनको अप्‍वाइंटमेंट मिलता है, वे ही मुख्‍यमंत्री से मिल सकते हैं। बिना आवेदन दिए और बिना अप्‍वाइंटमेंट मिले जनता दरबार में आने वालों को मुख्‍यमंत्री से मिलने का मौका नहीं मिलता है।

इन विभागों की समस्‍याएं सुनेंगे मुख्‍यमंत्री

मुख्यमंत्री महीने के तीसरे सोमवार को ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, सहकारिता, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, उद्योग, गन्ना उद्योग, नगर विकास एवं आवास, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, परिवहन, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, योजना एवं विकास, पर्यटन, भवन निर्माण, सूचना एवं जनसंपर्क, वाणिज्यकर एवं सामान्य प्रशासन विभाग शामिल हैं।

जनता दरबार में आवेदन करने के लिए ये आसान स्‍टेप फालों करें

  • आवेदक का आधार नंबर और मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है। एक ईमेल आइडी भी होना चाहिए।
  • आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://jkdmm.bih.nic.in/Jantadarbar/Default.aspx

मुख्‍यमंत्री के जनता दरबार में 27 हजार आवेदन हैं लंबित

 

जन शिकायत निवारण पोर्टल पर करें आवेदन

आप अपनी शिकायत सीधे संबंधित अफसर तक भी पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको जन शिकायत निवारण पोर्टल (http://lokshikayat.bihar.gov.in/DefaultEn.aspx) पर आवेदन करना होगा। सीधे आवेदन वाले पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- (http://lokshikayat.bihar.gov.in/onlinegrivance.aspx)। इस पोर्टल पर संबंधित अधिकारी के पास आवेदन के अलावा उससे वरिष्‍ठ अधिकारी के पास अपील करने का भी प्रावधान है। इस पोर्टल पर दर्ज कराई गई हर शिकायत का निष्‍पादन नियत समयसीमा के अंदर किया जाता है। इसमें आवेदक की पूरी बात सुनी जाती है और कार्रवाई का लिखित ब्‍योरा उपलब्‍ध कराने के लिए अधिकारी बाध्‍य है। ऐसा नहीं करने वाले अधिकारी पर कार्रवाई भी होती है। अगर आपकी शिकायत जन शिकायत निवारण पोर्टल से दूर नहीं हो रही है तो मुख्‍यमंत्री से भी जरूर मिलना चाहिए।

Related Articles

Back to top button