Breaking Newsदिल्लीहेल्थ

31 जनवरी 2022 तक बढाई गई कोरोना गाइडलाइन्स

गृह मंत्रालय ने ओम‍िक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच दिया ये आदेश

भारत में ओम‍िक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच गृह मंत्रालय ने 31 जनवरी 2022 तक देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने का न‍िर्देश द‍िए हैं। इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए 21 दिसंबर को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसमें राज्यों को जिला स्तर पर कोरोना के नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश जारी किए गए थे। साथ ही कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें लोगों को मास्‍क लगाने, लोगों को टीकाकरण के प्रेरित करना, नाइट कर्फ्यू लगाना जैसे कदम शामिल हैं।

वहीं, ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों की तैनाती की है। इसमें केरल, बिहार, महाराष्ट्र, बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड, मिजोरम और कर्नाटक राज्य शामिल है। यह टीमें राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी। साथ ही यह केंद्रीय टीमें कोरोना की स्थिती का जायजा लेकर केंद्र सरकार को इसकी रिपोर्ट भी सौंपेगी। इसके साथ ही यह टीमें राज्य में अधिक से अधिक लोगों तक कोरोना की वैक्सीन पंहुचाने का प्रयास भी करेंगे।

आपको बता दें कि देश में ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन से बचाव के लिए पर नाईट कर्फ्यू भी लगाया गया है। अभी तक देश में वैरिएंट आफ कंसर्न ओमिक्रोन के 500 मामले सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद दूसरा नंबर देश की राजधानी दिल्ली का है और तीसरे नंबर केरल का है।

Related Articles

Back to top button