Breaking Newsझारखण्डताजा खबरशिक्षा

स्वच्छ विधालय पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन,38 विद्यालयों को किया गया सम्मानित…

स्वच्छ विधालय पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन,38 विद्यालयों को किया गया सम्मानित...

स्वच्छ विधालय पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन,38 विद्यालयों को किया गया सम्मानित…

हजारीबाग: हजारीबाग जिला +2 उच्च विद्यालय में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के सम्मान समारोह सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-2022 में हजारीबाग के कुल 2319 विद्यालयों का पंजीकरण और मूल्यांकन किया गया जिसमें 140 विद्यालयों ने पांच स्टार प्राप्त किया इन विद्यालयों में से कुल 38 विद्यालयों को राज्य स्तर के लिए चयन किया गया था। राज्य स्तर पर चयनित होने के उपलक्ष्य में इन सभी 38 विद्यालयों को आज प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समग्र शिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुशीला लकडा के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के मुख्य बातों पर चर्चा की।

कार्यक्रम में राज्य स्तर से आए यूनिसेफ के राज्य समन्वयक गौरव वर्मा के द्वारा स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के 5 इंडिकेटर जल, शौचालय,सामूहिक हाथ धुलाई की व्यवस्था, रखरखाव एवं संचालन, व्यवहार परिवर्तन और कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता संबंधी सभी बिन्दुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
समग्र शिक्षा अभियान कार्यालय के नरेंद्र कुमार के द्वारा सभी विद्यालयों में नियमित जल की जांच करने के लिए प्रेरित किया गया। विद्यालय में किचन गार्डन,सूखा कचरा, गीला कचरा प्रबन्धन का सही व्यवस्था के लिए दिशा निर्देश दिया गया।


वही जिला समाज कल्याण अधिकारी के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि हमें स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना है जिससे हमारे पूरे जिले के ज्यादा से ज्यादा विद्यालयों को 5 स्टार के नाम पर जोड़ा जा सके।
साधन सेवी संजय तिवारी ने स्वच्छ विद्यालय से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को साझा किया। कार्यक्रम में उपस्थित राज्य स्तर से आए यूनिसेफ सहयोगी संस्था लीड्स के राज्य समन्वयक वर्षा सिंह, निशा त्रिपाठी और जिला समन्वयक रितेश सिंह और संजय उरांव, पी.एम. यु. शैल के नवाब और 38 विद्यालय के शिक्षक, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, बाल संसद के सदस्य आदि उपस्थित हुए।

Related Articles

Back to top button