Breaking Newsझारखण्डताजा खबरमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षा

सावन पूर्णिमा के पावन अवसर पर हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कुशवाहा छात्रावास….

सावन पूर्णिमा के पावन अवसर पर हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कुशवाहा छात्रावास....

 

सावन पूर्णिमा के पावन अवसर पर हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कुशवाहा छात्रावास….

गिरिडीह, मनोज कुमार।

गिरिडीह: सावन पूर्णिमा के पावन अवसर पर हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कुशवाहा छात्रावास, गिरिडीह में भव्य लव – कुश जयंती समारोह कार्यक्रम कुशवाहा संघ, गिरिडीह के जिलाध्यक्ष इंद्रनारायण प्रसाद की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ , जिसका संचालन कुशवाहा संघ के जिला कार्यकारी अध्यक्षद्वय दिगंबर दिवाकर और मुन्ना कुशवाहा ने संयुक्त रूप से किया . उक्त कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में समारोह संचालन समिति के अध्यक्ष विजय सिन्हा , सचिव मनोज वर्मा,कुशवाहा संघ के जिला महामंत्री अमेप्रकाश महतो तथा जिला कोषाध्यक्ष डॉ. कुलदीप नारायण की भी महती भूमिका रही .उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित जिप अध्यक्षा मुनिया देवी एवं कुशवाहा संघ के संरक्षक वरिष्ठ अधिवक्ता पूरन महतो ने संयुक्त रूप से भगवान लव – कुश और भगवान बुद्ध के साथ – साथ भारत की प्रथम शिक्षिका ज्योतिबा फुले, पूर्व सांसद स्व. रीतलाल वर्मा, पूर्व सांसद टेकलाल महतो तथा कुशवाहा समाज के आधारस्तंभ स्व . जगदीश कुशवाहा की तस्वीर पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया . इसके पूर्व संघ एवं समाज के लोगों ने मुख्य शहर स्थित जननायक रीतलाल वर्मा चौक पर स्थापित स्व स्व. रीतलाल वर्मा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और साथ ही समारोह स्थल में कुशवाहा संघ के संरक्षक तिलक महतो के द्वारा झंडोतोलन भी किया गया .

उक्त समारोह में भगवान लव – कुश को याद किया गया और उन्हें साक्षी मानकर समाज से दहेज प्रथा, दहेज हत्या, तलाक प्रथा,बाल विवाह, बहु उत्पीड़न जैसी सामाजिक कुरीतियों को जड़ से उखाड़ फेंकने तथा अर्द्धनिर्मित कुशवाहा छात्रावास भवन का निर्माण कार्य पूर्ण करते हुए वहाँ भव्य चारमंजीला छात्रावास भवन बनाने का संकल्प लिया गया .

उक्त समारोह में पिछले एक वर्ष के दौरान नौकरी प्राप्त करने वाले समाज के युवाओं, मेधावी छात्राओं ,किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लोगों के साथ – साथ छात्रावास निर्माण हेतु बड़ी राशि का सहयोग करने वालों को सम्मानित किया गया .

समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिप अध्यक्षा मुनिया देवी ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों के रहते हुए किसी भी समाज के चहुँमुखी विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती, इसलिए सभी तरह की सामाजिक कुरीतियों का खात्मा आवश्यक है .

अपने संबोधन में संघ के संरक्षक वरिष्ठ अधिवकता पूरन महतो ने कहा कि कुशवाहा समाज के संपूर्ण विकास के लिए ही पिछली सदी के अस्सी के दशक में कुशवाहा संघ की स्थापना हुई ,जिसके नेतृत्व में चलाए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों तथा अनेकानेक गतिविधियों के द्वारा समाज में व्यापक परिवर्तन आया है . कई तरह की सामाजिक कुरीतियाँ या तो समाप्त हो चुकी हैं या फिर उनकी समाप्ति के लिए व्यापक प्रयास किया जा रहा है .

अपने संबोधन में कुशवाहा संघ के जिलाध्यक्ष इंदनारायण प्रसाद ने कहा कि भव्य कुशवाहा छात्रावास के निर्माण को संघ ने पूरी गंभीरता और प्रमुखता से लिया है और इस हेतु समाज के उत्साह एवं सहयोग भावना को देखते हुए हमें पूर्ण विश्वास है कि सभी के सहयोग से जल्द ही भव्य छात्रावास धरातल पर खड़ा होगा और अगले वर्ष का लव – कुश जयंती समारोह भव्य छात्रावास के विशाल सभागार में 3 नायोजित होगा .

अपने संबोधन में संघ के जिला कार्यकारी अध्यक्षद्वय दिगंबर दिवाकर और मुन्ना कुशवाहा ने कहा कि भव्य छात्रावास बन जाने पर समाज के गरीब और मेधावी छात्रों को काफी सहूलियत होगी . उक्त छात्रावास में निः शुल्क कोचिंग , पुस्तकालय , विशाल सभागार आदि की भी व्यवस्था होगी .

समारोह को संबोधित करते हुए कुशवाहा संघ के संरक्षक प्रो. अर्जुन वर्मा और जिला संगठन मंत्री बैजनाथ बैजू ने कहा कि समाज को राजनीतिक, सामाजिक , शैक्षिक के साथ – साथ आर्थिक रूप से भी समाज को सशक्त बनाने के लिए कुशवाहा संघ, गिरिडीह कृतसंकल्पित और प्रतिबद्ध है .

अपने संबोधन में वरिष्ठ कांग्रेस नेता वासुदेव वर्मा और युवा समाजसेवी मनीष वर्मा ने कहा कि बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने के लिए लव – कुश समाज की चट्टानी एकजुटता आवश्यक है .

अपने संबोधन में वरिष्ठ समाजसेवी कोलेश्वर वर्मा और जिप सदस्या प्रभा वर्मा ने दहेज के लालच में बहुओं को प्रताड़ित करने वाले तथा उनकी हत्या तक कर देने वालों के कठोर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने के साथ – साथ उनका सामाजिक बहिष्कार करने की अपील की .

अपने संबोधन में संघ के जिला उपाध्यक्ष तारकेश्वर वर्मा और जिला महिला प्रमुख प्रीति भास्कर ने समाज में आमूलचूल परिवर्तन के लिए समाज के सभी युवाओं और महिलाओं को सामाजिक कार्यों के साथ जुड़ने की अपील की .

उक्त समारोह को संघ के प्रखण्ड अध्यक्षों , जिला कमिटी के प्रतिनिधियों तथा कई आगंतुक बुद्धिजीवियों ने भी संबोधित किया .

पूरे कार्यक्रम के दौरान बीच बीच में समाज के प्रतिभावान बच्चे – बच्चियों एवं किशोरों ने अपनी विभिन्न विभिन्न तरह की कलाओं एवं नृत्य के प्रदर्शन के माध्यम से महत्वपूर्ण संदेश देने के साथ – साथ लोगों का भरपूर मनोरंजन भी किया .

 

उक्त कार्यक्रम में उपरोक्त के अलावे डॉ. कुलदीप नारायण, कौशल्या वर्मा, सहायक लोक अभियोजन राजकिशोर प्रसाद ,रामदेव वर्मा, विजय सिन्हा, सीताराम वर्मा, बिनोद वर्मा, डॉ. शशिभूषण, चिंतामणि वर्मा, तारकेश्वर वर्मा,राजेन्द्र प्रसाद, कैलाश वर्मा, राजू महतो , निशांत भास्कर, अम्बिका वर्मा, जयप्रकाश वर्मा , राजेश वर्मा, नरेश वर्मा , बसंत वर्मा, रामानंद वर्मा, इंद्रलाल वर्मा, पवन वर्मा, रीतलाल वर्मा, महेन्द्र वर्मा, यमुना वर्मा, रमाकांत वर्मा, अशोक वर्मा, डॉ. राजकिशोर वर्मा , हरिनंदन वर्मा, राजेश वर्मा, कार्तिक वर्मा, बजरंगी महतो,सत्यनारायण वर्मा, सदानंद वर्मा, रवीन्द्र विद्यार्थी,राजेश मृदुल, विवेक राज, झरी महतो, डॉ. अणु वर्मा , दिनेश वर्मा, मुन्ना वर्मा समेत लव – कुश समाज के सैकड़ों भाई – बहन उपस्थित थे . I

Related Articles

Back to top button