Breaking Newsझारखण्डताजा खबरबिजनेसलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षाहेल्थ

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में गुरुवार को प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला का समापन हुआ।

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में गुरुवार को प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला का समापन हुआ।

 

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में गुरुवार को प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला का समापन हुआ।

गिरिडीह, मनोज कुमार।

गिरिडीह: बरगंडा स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में गुरुवार को प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला का समापन हुआ।मुख्य अतिथि क्षेत्रीय वैदिक गणित प्रमुख राजाराम शर्मा,विशिष्ट अतिथि ओ पी गोयल,प्राचार्य सीसीएल डीएवी,सी सी एल महाप्रबंधक वासव चौधरी,विभाग प्रमुख अखिलेश कुमार एवं डॉ सतीश्वर प्रसाद सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर पुष्पार्चन किया।अतिथि परिचय प्रधानाचार्य आनंद कमल,वृत्त कथन प्रांत विज्ञान प्रमुख संजीव कुमार,मंच संचालन विभाग प्रमुख तुलसी प्रसाद ठाकुर एवं धन्यवाद ज्ञापन ओमप्रकाश सिन्हा ने किया। विज्ञान एवं गणित प्रदर्श में प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त बाल वैज्ञानिकों को अतिथियों ने प्रमाण-पत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया। विज्ञान प्रदर्श में ओवरऑल विजेता बरगंडा,गिरिडीह एवं उपविजेता राजकमल,धनबाद रहा वहीं गणित प्रदर्श में ओवरऑल विजेता धनबाद एवं उपविजेता बरगंडा,गिरिडीह रहा।

मौके पर क्षेत्रीय गणित प्रमुख ने बताया कि विद्या भारती ने 1997 में बिहार में विज्ञान मेला का शुभारंभ किया।हमें अपने ज्ञान-विज्ञान को जानना और इसका प्रयोग करना हमलोगों का कर्तव्य है।प्राचार्य गोयल ने कहा कि भारत में वैज्ञानिकों की देन विश्व में अतुल्य है।छात्रों को बाल्यकाल से ही समय का कर्तव्य बोध होना चाहिए।बाल वैज्ञानिकों के प्रदर्श की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है।जी एम वासव चौधरी ने कहा कि वेद और विज्ञान एक दूसरे के पूरक हैं।सभी बाल वैज्ञानिक देश के भावी कर्णधार हैं।

वे अपने देश को ज्ञान-विज्ञान से प्रेरित कर विश्व के शिखर पर ले जाने का कार्य करेंगे।ऐसी अपेक्षा है।समापन समारोह को सफल बनाने में नीरज लाल, रमेश सिंह,ब्रेन टुड्डू, समिति के राकेश कुमार,रामजी प्रसाद, मनोज छापरिया, राजीव सिन्हा एवं समस्त आचार्य-दीदी का सराहनीय योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button