Breaking Newsझारखण्डताजा खबरदुनियाबिजनेसराजनीतिशिक्षाहेल्थ

रोटरी नेत्र चिकित्सालय में लगाया गया नि:शुल्क ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कैंप

रोटरी नेत्र चिकित्सालय में लगाया गया नि:शुल्क ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कैंप

रोटरी नेत्र चिकित्सालय में लगाया गया नि:शुल्क ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कैंप

संवाददाता: मनोज कुमार

गिरिडीह: रोटरी क्लब और इनरव्हील क्लब सनसाइन के संयुक्त तत्वाधान में पुर्व से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को जिले के रोटरी नेत्र चिकित्सालय में नि:शुल्क ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। कैंप में जिले के अनुभवी प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मीता साव, डॉ अमिता राय और फिजीशियन डॉक्टर मोहम्मद आजाद के द्वारा जाँच के लिए चयनित मरीजों का ब्रेस्ट कैंसर ओर पीएफटी जांच किया गया।

जिन मरीजों को मैमोग्राफी जांच की आवश्यकता पड़ी उन्हें बरगंडा रोड स्थित अविष्कार डायग्नोस्टिक भेजा गया। बताया गया कि डॉक्टरों द्वारा मरीजों का इलाज और जांच बिल्कुल मुफ्त में किया गया। ब्रेस्ट कैंसर ओर पीएफटी के लगभग 40 मरीजों का अनुभवी डॉक्टरों द्वारा जांच किया गया और उचित परामर्श दिया गया। वहीं लगभग 80 से अधिक मरीजों का बीएमआई, बीपी, ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन की जांच निशुल्क किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान 18 वर्ष से ऊपर लोगों के लिए कोविड बूस्टर डोज और दूसरे डोज के लिए कोविड वैक्सीनेशन का भी कैंप लगाया गया था। इस बाबत संस्था के अधिकारियों ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर शिविर का मुख्य उद्देश वैसी महिलाएं जिनका फर्स्ट स्टेज में कैंसर हैं उसका पता कर उचित परामर्श देकर शुरुआती दौर में इस घातक बीमारी को खत्म करने का है।

बताया गया कि संस्था की ओर से भविष्य में ग्रामीण स्तर पर इस तरह के कैंप का आयोजन कर शुरुआती दौर में ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाकर एक नई जिंदगी देने का काम किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रोजेक्ट संयोजक रंजना बगेड़िया, रोटरी गिरिडीह अध्यक्ष डॉक्टर मो०आजाद, डॉक्टर तारक नाथ, सचिव अमित गुप्ता, इनरव्हील सन साइन अध्यक्ष अर्चना कुमारी, सचिव सोनाली तर्वे समेत दोनों संस्था के सदस्यों का सराहनीय भूमिका रहा।

Related Articles

Back to top button