Breaking Newsझारखण्डताजा खबरलाइव न्यूज़

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग

रांची:ब्यूरो रिपोर्ट 

झारखंड/रांची: आज दिनांक 11 नवम्बर 2022 को आलोक  त्रिवेदी, अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखण्ड की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्लु) नई दिल्ली से आई 14 सदस्यी काॅमन रिव्यू मिशन ( सीआरएम ) दल के साथ डी-ब्रीफिंग समीक्षा बैठक का आयोजन

हुआ, जिसमें भारत सरकार के द्वारा आई सीआरएम दल से डाॅ० जोया रिजवी, डिप्युटी कमीशनर डाॅ० पूर्वासा बेरा, उपनिदेशक, एनसीडीसी, डाॅ अग्रिमा रायना, डाॅ डी०के० यादव समेत अन्य लोगों एवं राज्य स्तर से अपर अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, निदेशक प्रमुख, सवास्थ्य सेवाएँ के साथ पदाधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए। इस अवसर पर आलोक त्रिवेदी ने दिल्ली से आई 14 सदस्यी काॅमन रिव्यू मिशन ( सीआरएम ) दल को मोमेंटम देकर सम्मानित किया।

 

सीआरएम दल 6 से 10 नवम्बर 2022 तक झारखण्ड के दो जिलों देवघर एवं गढ़वा में स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की प्रगति का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया । साथ ही जिलों के सुदुरवर्ती क्षेत्रों में अवस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से लेकर जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया और कुछ था। तत्पश्चात् 10 नवम्बर 2022 को टीम संबंधित जिला के उपायुक्त के साथ बैठक कर विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रगति को लेकर चर्चा की गई। फिर 11 नवम्बर 2022 के पुनः राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नामकुम में भ्रमण के पश्चात् जरुरी दिशा-निर्देश दिया गया।

बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत विभिन्न योजना एवं कार्यक्रम यथा-मातृ एवं शिशु सुरक्षा, राष्ट्रीय किशोरी सुरक्षा कार्यक्रम, किशोरी स्वास्थ्य, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, सामुदायिक उत्प्रेरण, परिवार नियोजन कार्यक्रम, आईईसी गतिविधि एवं वित्त संबंधी विषयों पर चर्चा हुई एवं सीआरएम दल के द्वारा कार्य को और बेहतर करने हेतु जरुरी दिशा-निर्देश दिए। झारखंड में बुजुर्गो का स्वास्थ्य अटल मुहल्ला क्लीनिक के कार्यो की सराहना की गई। आँगनबाड़ी के कार्यकर्ता, सहिया तथा एएनएम के बीच बेहतर समन्वय बतलाया गया। परिवार नियोजन के कार्यो को देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर होने के कारण सराहना की गई। कोटपा एक्ट का राज्य में सही रूप से क्रियान्वयन के कारण इसके कार्यो की सराहना की गई।

आईटी एप के सही क्रियान्वयन हेतु निर्देश दिया गया कि राज्य तथा जिला स्तर पर कोषांग का गठन किया जाय, तथा एप संबंधी प्रशिक्षण दिया जाय। एचडब्लुसी के कार्यो में त्वरित गति लाते हुए ससमय लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया गया। एमडीआर का समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। देश जीतेगा टीबी हारेगा के मंत्र को पूरे राज्य में क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया गया। सहिया तथा लाभुक का प्रोत्साहन राशि ससमय करने का निर्देश दिया गया। वित्तीय मामले का निपटारा वित्तीय नियमानुसार करने का निर्देश दिया गया। सीआरएम टीम की यह वार्षिक समीक्षा आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। वित्तीय मामले का निपटारा वित्तीय नियमानुसार करने का निर्देश दिया गया। सीआरएम टीम की यह वार्षिक समीक्षा आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button