Breaking Newsझारखण्डताजा खबरलाइफस्टाइल

भारतीय सेना एनसीसी द्वारा आयोजित ऑल इंडिया नेशनल कैंप

भारतीय सेना एनसीसी द्वारा आयोजित ऑल इंडिया नेशनल कैंप

भारतीय सेना एनसीसी द्वारा आयोजित ऑल इंडिया नेशनल कैंप

गिरिडीह, मनोज कुमार।

गिरीडीह: भारतीय सेना एनसीसी द्वारा आयोजित ऑल इंडिया नेशनल कैंप एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम बिहार के मोतिहारी में 25 बिहार बटालियन एनसीसी द्वारा 10 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्वी चम्पारण पिपराकोठी में संपन्न हुई। जिसमें बिहार एवं झारखंड निदेशालय के अंतर्गत हजारीबाग ग्रुप के 22 झारखण्ड बटालियन एनसीसी हजारीबाग गिरिडीह कॉलेज गिरिडीह के एनसीसी कैडेट अंकित राज ने वाद विवाद प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर भाग लिया एवं अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल हुए। इस दौरान प्रथम स्थान प्राप्त करने पर अंतिम दिन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मोतिहारी के डीएम शिरसत कपिल अशोक ने कैडेट अंकित राज को मेडल पहनाकर सम्मानित किया इस प्रतियोगिता में चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब,हिमाचल प्रदेश, बिहार के 500 संख्या से अधिक कैडेट शामिल हुए थें।

आयोजित इस 10 दिवसीय कार्यक्रम में भारतीय सेना के ब्रिगेडियर, कर्नल, कमांडेंट ऑफिसर,मेजर, नेक सूबेदार, बीएचम एवं भारतीय सेना के गोरखा रेजिमेंट, डोगरा रेजीमेंट समेत सैकड़ों की संख्या में जवान यहां पर कैडेट्स को प्रशिक्षण दे रहे थें। प्रशिक्षण देने का मुख्य उद्देश्य इंडियन आर्मी के विंग एनसीसी कैडेट को हर एक परिस्थितियों में मजबूत बनाना,सभी इन्फेंट्री वेपन के बारे में जानकारी देकर हथियार चलाने सिखाना, नेतृत्व करने की क्षमता विकसित करना था। इस कैंप में चंडीगढ़ निदेशालय एवं बिहार व झारखंड निदेशालय के हजार की संख्या में एनसीसी कैडेट शामिल हुए। कार्यक्रम राष्ट्रिय स्तर में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता संपन्न हुई जिसमें खो-खो, बास्केटबॉल कंपीटिशन, वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषा प्रतियोगिता, सोलो सोंग, नृत्य आदि मुख्य रूप से शामिल थे। जिसमें गिरिडीह के एनसीसी कैडेट एवं बरगंडा के रहने वाले मोती उपाध्याय के पुत्र अंकित राज ने वाद विवाद प्रतियोगिता में हजारीबाग गुरूप की मेजबानी करते हुए बिहार एवं झारखंड निदेशालय के तरफ से सीनियर डिवीजन में प्रथम स्थान प्राप्त किया जो कि बहुत ही काबिले तारीफ है।

अंकित ने एनसीसी बी सटिफेकेट की परीक्षा भी बी ग्रेड प्राप्त कर रखी जिससे उन्हें भारतीय सेना के कॉमन टेस्ट परीक्षा में 15 नंबर पहले से प्राप्त है। इनके प्रदर्शन से हजारीबाग गुरूप के अंतर्गत सभी बटालियन के कर्नल एवं सेना के ऑफिसर बहुत खुश है बघाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना कर रहे हैं। इघर 22 झारखण्ड बटालियन एनसीसी हजारीबाग के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल हरमप्रीत सिंह ने अंकित राज को प्रोत्साहित किया एवं बघाई देते हुए सेना के एक अच्छे आर्मी ऑफिसर बन मातृभूमि की सेवा करने की ईश्वर से कामना की।

Related Articles

Back to top button