Breaking Newsताजा खबरहेल्थ

पीरियड्स की समस्या से है परेशान तो जानिए कुछ आसान से इलाज

चलिए जानते है इनके इलाज के कुछ घरेलु नुस्खे 

संयुक्ता न्यूज डेस्क

पीरियड्स महिलाओं में होने वाली एक नेचुरल प्रोसेस है लेकिन अब खान-पान, रहन-सहन में बदलाव होने की वजह से पीरियड्स से जुड़ी बहुत सी समस्याएं होने लगी है। जैसे पीसीओडी, पीसीओएस, पीरियड्स का समय से ना आना, कम आना, ज्यादा आना, मोटापा, थायराइड, स्ट्रेस ये समस्यांए महिलाओं में देखने को मिल रही है जोकि आजकल बहुत ही कॉमन हो चुकी है जिससे उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं को कंसीव करने में भी समस्याएं पैदा होती है।

आज कल नई उम्र की लड़कियों में सबसे ज्यादा परियडस की समस्याएं सुनने को मिलती है तो चलिए जानते है इनके इलाज के कुछ घरेलु नुस्खे

1. अगर आपको पीरियड्स सही तरह से नहीं आते है तो आधा चम्मच अजवाइन गुनगुने दुध में मिलाकर रात को सोने के पहले पिएं इसके अलावा हल्दी वाले दूध के साथ गुड़ में चौथाई चम्मच सोंठ और चौथाई चम्मच अजवाइन मिलाकर पी लें। इससे पीरियड्स की समस्या में आराम मिलेगा।

2. अजवाइन पीरियड्स की समस्या के लिए फायदेमंद होती है।  2 -3 चम्मच अजवाइन पानी में डालकर उसे उबाल लें, जिसके बाद उसे छान कर रख लें और बने हुए मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके दो से तीन बार पिए. इससे पीरियड्स रेगुलर होने में फायदा मिलता है।

3 पपीता पीरियड्स रेगुलर कसने में सहायक होता है. पपीते में केरेटिन पाया जाता है, जिससे एस्ट्रोजन हार्मोन उत्तेजित होता है. इसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग करें जिसका लाभ आपको बहुत जल्दी ही देखने को मिलेगी.

4  महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी की वजह से पीरियड्स समय पर ना आने और कम-ज्यादा आने की समस्या हो सकती है. इसलिए डॉक्टर के परामर्श से पोषण की दवा लें और इस समस्या से जल्द निजात पा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button