Breaking Newsझारखण्डताजा खबरलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षाहेल्थ

दुर्गापूजा एवं दशहरा त्योहार के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण के मद्देनजर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति की बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश।

दुर्गापूजा एवं दशहरा त्योहार के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण के मद्देनजर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति की बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश।

 

दुर्गापूजा एवं दशहरा त्योहार के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण के मद्देनजर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति की बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश।

हजारीबाग: दुर्गापूजा त्योहार के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण के मद्देनजर आज 14 अक्तूबर को स्थानीय नगर भवन में उपायुक्त नैंसी सहाय एवं पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक की गई। बैठक में सर्वप्रथम विभिन्न प्रखंडों से आए शांति समिति के सदस्यों से उनके क्षेत्र में हो रहे दुर्गा पूजा के संबंध में जानकारी ली गई। अधिकांश नागरिकों द्वारा बताया गया कि उनके प्रखंडों में शांतिपूर्ण तरीके से दोनों समुदाय आपस में मिलकर हर्सोल्लास के साथ एक दूसरे का त्यौहार मनाते हैं एवं किसी भी प्रकार की हमारे बीच आपसी द्वेष या तनाव का माहौल नहीं है।

मौके पर उपस्थित लोगों ने अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं मसलन क्षतिग्रस्त सड़क, पुल पुलिया, बिजली के तारों का व्यवस्थिकरण, साफ सफ़ाई, जल जमाव आदि मुद्दों से जिला प्रशासन को अवगत कराया।

उपायुक्त नेंशी सहाय ने क्या बोली

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारीयों को संज्ञान में आए मामलों को गंभीरता पूर्वक ध्यान देते हुए तय समय सभी समस्याओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बताया कि शान्ति पूर्ण पर्व के संपादन के लिए सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारियां पूरी की जा रही है। निर्बाध बिजली आपूर्ति/शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर कार्यरत रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी के लिए मेडिकल प्लान तैयार है। अगले सात दिनों तक निगम के द्वारा साफ सफ़ाई की जायेगी। रूट के दौरान जन सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। विधि व्यवस्था के मद्देनजर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं फोर्स की तैनाती होगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ट्रैफिक प्लान को स्ट्रीमलाइन कराया जाएगा। सभी पूजा पंडाल में सीसीटीवी लगाए जायेंगे। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट न करने व अफवाहो पर ध्यान न देकर प्रशासन से खबरों का सत्यापन कराने की बात कही। उन्होंने दशहरे को लेकर आयोजित जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में उपायुक्त द्वारा विभिन्न स्तर की तैयारीयों को लेकर उपस्थित प्रशासनिक पदाधिकारी एवं हिंदू मुस्लिम समन्वय समिति एवं शांति समिति के सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल का निर्माण पूर्व से चिन्हित स्थलों पर ही कराया जाए एवं प्रत्येक पंडालों में महिला एवं पुरुषों के आवागमन हेतु अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित किया जायेगी। उपायुक्त ने बताया की आम लोगों की सुविधा व सुगम यातायात के लिए शहरी क्षेत्र में 25 जगह बैरिकेटिंग की जाएगी जो आवश्यकता अनुसार बढ़ाई जायेगी।विसर्जन के दौरान डीजे पर पाबंदी रहेंगी। मीडिया से उन्होंने कहा कि पुष्ट खबरों को जनता के समक्ष लाए, गलत खबरों को जगह न दे तथा प्रशासन का सहयोग करे।

पुलिस अधीक्षक ने सोशल मीडिया साइट पर भड़काऊ व अमर्यादित पोस्ट को नहीं करने की बात कही तथा विधिवत रूप से इसकी निगरानी करने को कहा। त्योहार के दौरान भीड़भाड़ से निबटने हेतु प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को सुव्यवस्था कायम करने का निर्देश दिया। विभिन्न पूजा स्थलों पर साफ सफाई कराने, कूड़ेदान की व्यवस्था कराने, अग्निशमन व लाइटनिंग की व्यवस्था एवं खराब पड़े सभी लाइट्स की मरम्मती तथा ध्वनि प्रदूषण को संधारित करने संबंधी कई दिशा निर्देश दिए। मौके पर उपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को त्योहारों के दौरान बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन को त्योहार के दौरान अप्रिय घटनाओं से निबटने हेतु समुचित चिकित्सकीय व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही पूजा पंडालों में तथा विसर्जन स्थलों पर भी प्राथमिक उपचार जैसे आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने की बात कही। पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि त्योहारों के दौरान पूरे शहर एवं जिले के हर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने आगजनी जैसे अप्रिय घटनाओं से बचने हेतु पूजा समिति के सदस्यों समुचित पानी एवं बालू आदि की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी को भी इस प्रकार के अप्रिय घटनाओं से बचने हेतु पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार रहने हेतु निदेशित किया गया। उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को पूजा पंडाल के सदस्यों को अपने-अपने पूजा स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापित करने हेतु निर्देशित करने को कहा। सभी पूजा पंडालों के सदस्यों एवं वॉलिंटियर्स को अपने-अपने पहचान हेतु आईकार्ड बनवा लेने की भी बात कही गई।

 

मौके पर उपस्थित सभी लोगों को उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं दी एवं हर्षो-उल्लास, आपसी सहयोग एवं सुरक्षित तरीके से पर्व को मनाने की अपील की।

 

बैठक में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक,उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित,अनुमंडल पदाधिकारी सदर विद्या भूषण कुमार, एसडीओ बरही पूनम कुजूर, सिविल सर्जन डॉ सरयू प्रसाद,सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी कार्यपालक पदाधिकारी, सभी कार्यपालक अभियंता, सभी अंचल अधिकारी, सभी थाना प्रभारी एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button