Breaking Newsखेलझारखण्डटेक्नोलॉजीताजा खबरमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षाहेल्थ

डॉल्फिनों रिसॉर्ट में धूमधाम से मनाया गया दही हंडी प्रतियोगिता।

दही हांडी महाराष्ट्र की समृद्ध परंपराओं की सार है जो सभी समुदायों को एक साथ लाती है :– हर्ष अजमेरा 

डॉल्फिनों रिसॉर्ट में धूमधाम से मनाया गया दही हंडी प्रतियोगिता।

दही हांडी महाराष्ट्र की समृद्ध परंपराओं की सार है जो सभी समुदायों को एक साथ लाती है :– हर्ष अजमेरा 

हजारीबाग: शहर के ओकनी स्थित डॉल्फिनों रिसॉर्ट में कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर क, दही हंडी प्रतियोगिता, राधा कृष्ण बाल रूप सजा प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में मंच पर उपस्थित मुख्य अतिथि युवा समाजसेवी हर्ष अजमेरा, विशिष्ट अतिथि विजय शंखनाद के संस्थापक अमरदीप यादव, पर्व रामनवमी महासमिति अध्यक्ष कुणाल यादव उत्तरी छोटा नागपुर प्रमंडल प्रभारी पंकज मेहता हजारीबाग हाइवा एशोशियेषण के अध्यक्ष बसंत यादव साथ ही साथ कार्यक्रम प्रमुख मनदीप यादव उपस्थित थे।

कार्यक्रम प्रमुख मनदीप यादव ने संचालन करते हुए कहा की कृष्ण का धरती पर अवतरण एक क्रांतिकारी घटना थी। उन्होंने जन्म से ही लीलाएं की थीं, उनमें से एक थी दही हांडी। आपने कान्हा के माखन चोरी की कहानियां तो सुनी ही होंगी। भगवान कृष्ण को माखन बहुत प्रिय था। इसके लिए वह अपने दोस्तों के साथ पड़ोस के घरों में चोरी चुपके माखन चुराते और अपने मित्रों को भी खिलाते थे। कृष्ण की इन हरकतों की वजह से गोकुल की महिलाओं ने दही-माखन को ऊंचे स्थान पर लटकाना शुरू कर दिया लेकिन तब भी कृष्ण अपने सखाओं को साथ माखन की मटकी तक पहुंच जाते थे। बताया जाता है तभी से दही हांडी के उत्सव की शुरुआत हुई।

मुख्य अतिथि हर्ष अजमेरा ने कहा कि दही हांडी महाराष्ट्र की समृद्ध परंपराओं की सार है जो सभी समुदायों को एक साथ लाती है और नागरिकों में सांस्कृतिक भावना का विकास करती है।

विशिष्ट अतिथि विशिष्ट अतिथि अमरदीप यादव ने कहा कि हमें एक ऐसे आयोजन का समर्थन करने पर गर्व है जो न केवल राज्य की गहरी सांस्कृतिक जड़ों को पोषित करता है बल्कि खेल भावना को भी बढ़ावा देता है।

मौके पर कार्यक्रम में मुख्य रुप से रितेश यादव, अनीश सिंह, मुन्ना यादव, झूमा झा, साक्षी सिन्हा, अंजली यादव, खुशबू रानी, निशू यादव, दीपक देवराज, श्रेया कुमारी, अभिमन्यु भगत, विकास यादव, नीरज यादव, मोहित यादव, राहुल यादव, आदित्य यादव, करण मेहता, अकाश यादव, निशांत अग्रवाल, मानसी सिंह, मानसी गुप्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button