Breaking Newsझारखण्डटेक्नोलॉजीताजा खबरदिल्लीदुनियादेशबिजनेसमनोरंजनलाइफस्टाइललाइव न्यूज़शिक्षा

झारखंड आदिवासी महोत्सव 9 और 10 अगस्त 2023 को दो दिवसीय, राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

आदिवासी फिल्म और फैशन शो का होगा प्रदर्शन,महोत्सव में 32 ट्राइब्स की "रीझ रंग रसिका" रैली निकाली जाएगी

झारखंड आदिवासी महोत्सव 9 और 10 अगस्त 2023 को दो दिवसीय,राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

झारखण्ड आदिवासी महोत्सव में होगा आदिवासी संस्कृति,परम्परा और खानपान का अदभुत समागम

आदिवासी फिल्म और फैशन शो का होगा प्रदर्शन,महोत्सव में 32 ट्राइब्स की “रीझ रंग रसिका” रैली निकाली जाएगी ।

खबर 24 न्यूज नेटवर्क 

रांची: झारखण्ड समेत पूरे देश की आदिवासी संस्कृति, परम्परा, वेशभूषा और खानपान का अनोखा संगम 9 एवं 10 अगस्त को आयोजित झारखण्ड आदिवासी महोत्सव -2023 में देखने को मिलेगा। महोत्सव में अरुणाचल प्रदेश, असम, आंध्रप्रदेश, ओडिसा, राजस्थान के जनजातीय समुदाय के मेहमान अपनी परम्परा और संस्कृति से राज्यवासियों को रूबरू कराएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत नागपुरी, सराइकेला छऊ, डोमकच, पायका समेत अन्य नृत्य की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की जाएगी।

 

विचार-विमर्श और सेमिनार भी एक ओर जहां लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे वहीं दूसरी ओर, आदिवासी भाषा के समक्ष चुनौती और अवसर, आदिवासी युवाओं के लिए उद्यमिता, जनजातीय व्यंजनों का विपणन, कृषि पारिस्थितिकी की प्रासंगिकता और महत्व समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा और परिचर्चा का आयोजना होगा। सेमिनार के जरिए आदिवासी इतिहास, मानवशास्त्र, आदिवासी अर्थव्यवस्था – एक वैकल्पिक अर्थव्यवस्था की परिकल्पना, जनजातीय साहित्य-काल्पनिक और गैर-काल्पनिक जैसे विषयों पर लोग अपनी बातों को रखेंगे।

क्या होगा खास आप भी जानिए :

फिल्मों का प्रदर्शन और रैली महोत्सव में 32 ट्राइब्स की रीझ रंग रसिका रैली निकाली जाएगी।ट्राइबल फिल्म फेस्टिवल का भी आयोजन होगा। जिसमें पहाड़ा, एड्पा काना, डीबी दुर्गा, बरदु, रवाह, सोंधैयानी, अबुआ पायका, द वॉटरफॉल, बैकस्टेज, सम स्टोरीज अराउंड विचेज, लाको बोदरा, छैला, द अगली साइड ऑफ ऑफ ब्यूटी, बंधा खेत, बठुन्दी, अजतान्त्रिक जैसी फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।

इसके अतिरिक्त ड्रोन शो, लेज़र शो, आतिशबाजी और ट्राइबल फैशन शो का भी आयोजन होगा। दो दिनों तक आयोजित इस महोत्सव में 32 स्टाल आदिवासियों के होंगे। जो अलग – अलग आदिवासी समुदाय को रिप्रेजेंट करेंगे। साथ ही, विभिन्न विभागों और सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के भी स्टाल लगाए जायेंगे।

Related Articles

Back to top button