Breaking Newsझारखण्डताजा खबरलाइव न्यूज़

जिले के उपलब्धियों को बताते हुए नागरिकों को किया संबोधित

जिले के उपलब्धियों को बताते हुए नागरिकों को किया संबोधित

76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपायुक्त ने मुख्य समारोह स्थल कर्जन ग्राउंड में किया झंडोत्तोलन

 

बारिश के रिमझिम फुहारों के बीच उपायुक्त ने सेना के टुकड़ियों द्वारा आयोजित परेड का किया निरीक्षण

 

जिले के उपलब्धियों को बताते हुए नागरिकों को किया संबोधित

हजारीबाग/कर्जन मैदान : 76वें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कर्जन ग्राउंड में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि उपायुक्त नैंसी सहाय ने मुख्य समारोह स्थल पर झंडोत्तोलन कर तिरंगे झंडे को सलामी दी। झंडोत्तोलन से पूर्व उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से परेड में शामिल सेना के टुकड़ियों का निरीक्षण किया। झंडोत्तोलन के उपरांत बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी के वीर अमर शहीदों एवं सीमा पर तैनात वीर जवानों की रक्षा संकल्प को नमन किया। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उन्होंने सभी जिले वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए संबोधित किया।

उन्होंने कहा की हमारा राष्ट्रीय आंदोलन समुद्र मंथन की तरह था। उसमें से हम अमृत कलश निकाल लाए हैं। उस अमृत कलश का नाम है आजादी। इस अमृत कलश का अमृत महोत्सव मनाते हुए हम सब अपार गौरव का अनुभव कर रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा उपायुक्त आवास की दीवार पर अंकित चित्र/कविता का जिक्र करते बताया की 1946 में तत्कालीन अंतिम कलेक्टर के द्वारा लिखी कविता के पहले भाग में _हजारीबाग की प्रकृति फूलों, लताओं, वृक्षों के सौंदर्य का वर्णन है।_ दूसरे भाग में यह लिखा गया है कि _जब वह चले जाएंगे तो सारी सुंदरता समाप्त हो जाएगी_ यह अंग्रेजों का गुरुर को प्रदर्शित करता है दूसरे हिस्से में हजारीबाग की खूबसूरती का वर्णन है मगर *अंतिम पंक्ति अब बदली हुई है जिसमें लिखा है वे चले जाएंगे मगर तब भी फूल इतने ही सुंदर रहेंगे यह उनकी मानसिकता की हार एवं हमारी जीत की मुहर थी* 1947 में हम आजाद हो गए हैं अब भी फूल इतने ही सुंदर हैं और अब मुस्कुराते भी हैं, प्रकृति के रंग वैसे ही हैं और चमकते भी हैं। उन्होंने कहा आजादी ही उनकी जान है हमारा प्राण है। प्रण रहे जब तक संसार कायम है आजादी का हमारा स्वर्ण कलश चमकता रहे।

स्कूल से सरहद तक…..की मुहिम के माध्यम से सरहद के वीर जवानों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा किए प्रयासों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया हजारीबाग के स्कूली बच्चों के द्वारा फौजी भाइयों को समर्पित कार्ड जिला प्रशासन के द्वारा पहुंचा दिया गया है। हमने शिक्षा और देशप्रेम को जोड़ने की कोशिश की।

उन्होंने युवाओं से आह्वाहन किया भारत को ऊंचाई के शिखर पर ले जाने का प्रण लें। हमारी अपार युवा शक्ति को एक संतुलित मार्ग मिल जाए तो कितना दिव्य रूप होगा। भारत के युवाओं को महान् स्वतंत्रता सेनानी के आदर्श, साहस, त्याग, बलिदान, परिश्रम, देश प्रेम के मार्ग पर चलते हुए दायित्व को बखूबी निभाने की बात कही।

झारखंड के विकास के संदर्भ में उपायुक्त ने कहा *विकास गांव तक ले जाने का नहीं बल्कि विकास गांव से शुरू करने की जरूरत है।* स्वास्थ्य, चिकित्सा, पोषण, पेयजल आदि के क्षेत्र में एक ओर जहां प्रशासन को सुदूर गांव तक इसे पहुंचाने की जिम्मेवारी है, वहीं दूसरी ओर इन गांव में रहने वाले लोगों की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करना हमारी पहली प्राथमिकता है। हर एक गांव में स्कूल और शिक्षक हो अस्पताल में डॉक्टर और दवाइयां उपलब्ध हो सभी लोगों को पीने का पानी मिले, शौचालय की सुविधा हो, गांव में ऐसी सड़क हो जो मुख्य सड़क से जुड़ी हो।

जिला प्रशासन के द्वारा विकास के लिए किए जा रहे कार्य के बारे में बताते हुए उपायुक्त ने कहा मनरेगा के तहत अमृत सरोवर योजना से 75 तालाबों एवं जल स्रोतों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत 642 एकड़ में आम बागवानी लगाई गई है ।जल संचयन के दृष्टिकोण से 2986 डोभा का निर्माण कराया गया है। जिसके चारों तरफ वृक्षारोपण, मछली पालन आदि की सुविधा देकर लोगों के जीविकोपार्जन के नए अवसर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत स्वीकृत 54563 के विरुद्ध 78% आवास पूर्ण करा लिया गया है। बाबा साहेब अंबेडकर आवास योजना के तहत स्वीकृत 1658 के विरुद्ध लगभग 90% आवास पूर्ण हो गया है।

एक वर्ष में 44,837 नए लाभुकों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ा गया है। 1770 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 639 केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। डीएमएफटी मद से 21 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है। अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में विकसित करने हेतु प्रस्ताव दिया गया है।

कुल 174441 लाभुकों को पूरक पोषाहार का लाभ दिया जा रहा है। कठिन परिस्थितियों में रह रही महिलाओं के गरिमा में जीवन यापन उनके पुनर्वास,आश्रय,भोजन,कपड़े, स्वास्थ्य के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु नूरा मंडई रोड हजारीबाग में स्वधार गृह का संचालन मई 2020 से किया जा रहा है। महिला एवं बच्चियों की तस्करी की समस्या के विरुद्ध रोकथाम, बचाव, पुनर्वास एवं एकीकरण के लिए पतरातू हजारीबाग में उज्जवला होम संचालित हैं। कोविड से प्रभावित परिवारों के 43 बच्चों को स्पॉन्सरशिप स्कीम के तहत सहायता राशि दी गई है। इसके अलावा एड्स ग्रसित 45 बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना के तहत ₹2000 की राशि उपलब्ध कराई गई है।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत दो गाय की योजना से 62, पांच गाय की योजना से 2, दस गाय योजना से एक किसान को दुधारू गाय एवं 5 लाभुकों को डीप बोरिंग उपलब्ध कराया गया है जिला के विभिन्न प्रखंडों में 6 बल्क मिल्क कुलर यूनिट स्थापित किए गए हैं। इससे 7500 से 8000 लीटर प्रतिदिन संग्रहित पर डेयरी प्लांट कोडरमा एवं रांची को भेजा जाता है। इसके अलावा बकरा विकास योजना से 12, सूकर विकास योजना से 8, ब्रायलर योजना से 6, बतक चूजा वितरण योजना से 83, कुल 109 पशु पक्षी लाभुकों के बीच उपलब्ध कराया गया है। 48922 किसानों को मृदा हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया गया है। सदर एवं बरही में एग्री क्लिनिक की स्थापित है। झारखंड कृषि ऋण माफी योजना से 19665 सुपात्र किसान का केसीसी ऋण माफ किया गया है। वर्ष 2022 में अब तक जिले में कुल 2586 किसानों के बीच 898 लाख रुपये की राशि का केसीसी ऋण वितरण किया गया है।

62386 खतियान एवं 1803160 जमाबंदी पंजी-II ऑनलाइन हुआ। भू लगान 20,25,779 रुपए का ऑनलाइन वसूली की गई है। विभिन्न अंचलों में सरकारी भूमि के कुल 88.655 एकड़ भूमि पर अतिक्रमण पाया गया है, 64.06 5 एकड़ भूमि पर अतिक्रमण वाद चल रहा है 22.65 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त राजस्व विभाग में समाहित कराया गया हैं।

आपदा प्रबंधन के तहत वर्ष 21′- 22 में कोविड से प्रभावित 186 एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष में 60 प्रभावित परिवारों के बीच 50 हजार की दर से मुआवजा राशि का भुगतान किया गया है।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 में हजारीबाग का सफ़लता दर 97.29 रहा जो राज्य स्तर पर हजारीबाग जिला का द्वितीय स्थान रहा। इंटरमीडिएट विज्ञान में 96.52, कला में 98.75, वाणिज्य में 96. 87 बच्चे सफ़ल हुए। राज्य स्तर पर इंटरमीडिएट विज्ञान संकाय में हजारीबाग जिला को दूसरा स्थान मिला।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से अनुसूचित जाति के 109 अनुसूचित जनजाति के 55 पिछड़ी जाति के 140 एवं अल्पसंख्यक समुदाय के 6 लाभुकों को रेडी की स्वीकृति दी गई हैं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़ी जाति के 66 लाभुकों को अनुदान राशि का भुगतान किया गया है।

जेएसएलपीएस की एसएचजी में 16,499 समूह कार्यरत हैं। समूह में 2.1 लाख बीपीएल परिवार जुड़ कर सरकारी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। लगभग 1.90 लाख सदस्य स्वरोजगार के विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त कर आर्थिक स्थिति दुरुस्त करने में लगे हुए हैं। एसएचजी के सदस्यों के आर्थिक उन्नयन हेतु एनआरएलएम के द्वारा 15341 समूहों को 23 करोड़ 1 लाख 15000 की राशि चक्रीय निधि के रूप में दिया गया है साथ ही 11319 समूहों को 56,59,50,000 की राशि सामुदायिक निवेश निधि के रूप में दिया गया है अब तक कुल एक अरब 90 करोड़ 56 लाख की राशि बैंकों के द्वारा क्रेडिट लिंकेज के माध्यम से वित्त पोषित किया गया है फूलो झानों आशीर्वाद योजना अंतर्गत चयनित 720 महिलाओ को योजना से ब्याज रहित 10-10 हज़ार की राशि सम्मानजनक गुजर-बसर हेतु दिया गया है।

 

परेड में शामिल सेना के टुकड़ियों एवम स्वतंत्रता सेनानी के आश्रितों/परिजनों को किया गया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल कर्जन ग्राउंड में बीएसएफ, सीआरपीएफ, एनसीसी व इन्दिरा गांधी के छात्राओ के द्वारा परेज आयोजित किया गया। जिनमें बीएसएफ प्लाटून को प्रथम, सीआरपीएफ के प्लाटून को द्वितीय वहीं नॉन प्रोफेशनल में एनसीसी एवं द्वितीय स्थान पर इंदिरा गांधी के बालिकाएं रहीं। वहीं हजारीबाग के स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को भी शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

 

टाइम्स ऑफ इंडिया,हजारीबाग के वरिष्ठ पत्रकार अभिजीत सेन भी हुए सम्मानित

पुरे बिहार/झारखंड एक मात्र ऐसे पत्रकार जिन्होंने हजारीबाग पुलिस लाइन में 15 अगस्त 1947 के झंडोत्तोलन के गवाह रहें है। जिला प्रशासन ने उन्हें भी शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

 

मीडिया एकादश बनाम प्रशासन एकादश के बीच दोस्ताना फुटबॉल मैच का आयोजन

 

आजादी के अमृत महोत्सव के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला प्रशासन और पत्रकार एकादश के बीच कर्जन स्टेडियम में दोस्ताना फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया। इस खेले गए मैत्रीपूर्ण फुटबॉल मैच में प्रेस क्लब, हजारीबाग की टीम रोमांचक मुकाबले में 2-1 गोल से जीत दर्ज की। मौके पर जिले के उपायुक्त नैन्सी सहाय ने विजेता,up विजेता टीम को शील्ड देकर सम्मानित किया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच पत्रकार भोला राणा बने।

देशभक्ति भावना में डूबी सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का आयोजन

15 अगस्त की शाम आजादी के जश्न की शाम थी। नगर भवन में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अनेक एक से बढ़कर एक मनमोहक प्रस्तुति दी गई। मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे उपायुक्त के पिता श्री प्रशांत सहाय जिन्होंने छोड़ो कल की बातें गीत गाकर लोगो को झुमाया वहीं उपायुक्त के बड़े भाई श्री स्वेताभ सहाय ने संदेशे आते है…गीत गाकर लोगो की आंखें नम कर दी मौके पर उपायुक्त नैंसी सहाय ने भी अपनी रूहानी आवाज से देश भक्ति गीत तेरी मिट्टी में मिल जावां… गाकर सभी आगंतुकों को देश प्रेम के रोमांच से भर दिया।

Related Articles

Back to top button