Breaking Newsझारखण्डताजा खबरराजनीति

गावां में बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर

गावां में बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर

गावां में बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर

गिरिडीह: गावां प्रखंड के पटना पंचायत भवन में समाज कल्याण विभाग की ओर से शनिवार को बाल विवाह रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यरूप से जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अलका हेम्ब्रम व जिला संरक्षण पदाधिकारी श्यामा प्रसाद उपस्थित थी। कार्यक्रम के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अलका हेम्ब्रम ने बाल विवाह प्रतिषेध अभियान की रूपरेखा और इस दौरान आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी. अलका हेम्ब्रम ने बताया कि भारत में और विशेषकर झारखंड में बच्चों की छोटी उम्र में शादी करने की कुरीति को रोकने के लिए बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 लागू किया गया है। जिसमें लड़के की आयु 21 वर्ष से कम और लडकी की आयु 18 वर्ष से कम है, तो वे विवाह योग्य नहीं है। यदि विवाह के समय लड़का या लड़की दोनों में से कोई विवाह योग्य उम्र का नहीं है, तो ऐसा विवाह बाल विवाह होने से अपराध माना गया है।

उन्होंने बाल विवाह की सजा के प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताई। उन्होंने अपने समाज को इस कलंक से बचाए और समाज के लोगों को समझाएं. नहीं मानने पर पुलिस कंट्रोल रूम या जिला समाज कल्याण कार्यालय में सूचना दें तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाता है. उन्होने बताया कि बच्चे भगवान स्वरूप है। इनको इस पाप से बचाएं।
नियंत्रण कक्षों पर दें बाल विवाह की सूचना
जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी ने गावां में बाल विवाह की रोकथाम के लिए सभी गावांवासियों को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया है. उन्होंने आज की युवा पीढ़ी के भविष्य को देखते हुए सभी लोगों को जागरूक रहकर इस सामाजिक बुराई को रोकने में अपेक्षित सहयोग प्रदान करने की बात कही है। श्यामा प्रसाद ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति को बाल विवाह संबंधित सूचना मिले तो वो स्थानीय प्रशासन के साथ जिला नियंत्रण कक्ष व चाईल्ड हेल्पलाइन 1098, पुलिस नियंत्रण कक्ष के नंबर 100 पर अवगत कराये और अपना सामाजिक दायित्व निभाते हुए इस कुरीति को रोकने में भागीदार बनें। मौके पर मुखिया कन्हाय राम, किरण देवी, रंजन कुमार, हरिहर चौधरी, विकास जॉनी, अजित पांडेय, जयराम प्रसाद, गुंजा कुमारी समेत दर्जनों महिलाएं उपस्थित थी।

Related Articles

Back to top button