Breaking Newsताजा खबरबिहारराजनीति

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया पांच दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया पांच दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया पांच दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ

पटना/बक्सर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना द्वारा आज बक्सर लड़ाई का मैदान, कथकौली के पास स्थित कैंब्रिज सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल परिसर में पांच दिनों तक चलने वाली आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में बक्सर टॉउन हॉल से तिरंगा बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर केंद्रीय राज्य मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रवाना किया। यह रैली बक्सर लड़ाई का मैदान परिसर तक पहुंची जहां केंद्रीय राज्य मंत्री ने तिरंगा फहराया और शहीदों की याद में नवग्रह वाटिका लगाया। इस अवसर पर एनसीसी के कैडेट्स द्वारा केंद्रीय मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

मुख्य कार्यक्रम के रूप में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। मौके पर पीआईबी एवं सीबीसी, पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय, बक्सर के उप विकास आयुक्त महेंद्र कुमार पाल, सीबीसी, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा एवं सीबीसी, भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि अमृत महोत्सव के माध्यम से भारत सरकार द्वारा आजादी के गुमनाम नायकों की खोज की जा रही है। केंदीय मंत्री द्वारा इस अवसर पर चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया तथा स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों का सम्मान भी किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीआईबी एवं सीबीसी, पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने कहा कि इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आमजनो को स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों एवं खासकर गुमनाम नायकों को याद करना है और उनके बारे में युवा पीढ़ी को अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि इस प्रर्दशनी में 100 से अधिक पैनल लगाए गए हैं, जिसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं बिहार के नायकों को दर्शाया गया है। प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण से जुड़ी उपलब्धियों, योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों से जुड़े पैनल भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि पांच दिनों तक चलने वाली फोटो प्रदर्शनी में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

बक्सर के उप विकास आयुक्त महेंद्र कुमार पाल ने कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि है तथा आज की युवा पीढ़ी को उनके आदर्शों को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में विभागीय कलाकारों एवं सांस्कृतिक दल के कलाकरों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन पर संगीत और नाटक प्रस्तुत किया गया तथा भोजपुरी बिरहा दल द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी गई।

Related Articles

Back to top button