Breaking Newsझारखण्डताजा खबरबिजनेसहेल्थ

एचजेडबी आरोग्यम सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल ने सेवा विस्तार करते हुए जनता को समर्पित किया ब्लड बैंक

सदर विधायक सहित अन्य अतिथियों ने फीता काटकर किया विधिवत उद्घाटन

एचजेडबी आरोग्यम सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल ने सेवा विस्तार करते हुए जनता को समर्पित किया ब्लड बैंक

सदर विधायक सहित अन्य अतिथियों ने फीता काटकर किया विधिवत उद्घाटन

 

यह ब्लड बैंक जरूरतमंद मरीजों को ससमय ब्लड उपलब्ध कराने में मददगार बनकर मिल का पत्थर साबित होगा- मनीष जायसवाल

हजारीबाग के एकलौते सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल एचजेडबी आरोग्यम सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल मरीजों के हित में निरंतर नई सौगात देते हुए कैथलैब, न्यूरो, आईवीएफ सहित अन्य प्रकार की जरुरी सुविधाएं मुस्तैद करने के बाद अब सेवा विस्तार करते हुए बेहद जरूरी सुविधा ब्लड बैंक में भी आत्मनिभर हो गया। आरोग्यम हॉस्पिटल में स्टेट ऑफ आर्ट ब्लड बैंक की नई ब्लड सेंटर की स्थापना हुई। शनिवार को आरोग्यम हॉस्पिटल के कैथ लैब भवन परिसर में आईवीएफ यूनिट के बगल में दो मंजिला पर इस ब्लड बैंक का विधिवत् उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल और विशिष्ठ अतिथि हजारीबाग जिला परिषद अध्यक्ष उमेश प्रसाद मेहता, हजारीबाग नगर निगम की महापौर रौशनी तिर्की और पूर्व जिप अध्यक्ष सुशीला देवी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने मंत्रोच्चारण के साथ वैदिक विधि से पूजा- अर्चना कर, नारियल फोड़कर और फीता काटकर किया। मौके पर करीब डेढ़ दर्जन लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान कर मानवता का संदेश दिया। उद्घाटन के पश्चात सदर विधायक मनीष जायसवाल सहित अन्य अतिथियों ने ब्लड बैंक परिसर का निरीक्षण कर जायजा लिया और आधुनिक तकनीक से लैस ब्लड बैंक में हर प्रकार की जरूरी सुविधाएं देख खुश हुए। उद्घाटन से पूर्व सभी आगंतुक अतिथियों का आरोग्यम हॉस्पिटल परिवार की ओर से पौधा और स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि यह ब्लड बैंक जरूरतमंद मरीजों को समय ब्लड उपलब्ध कराने में मददगार बनकर मिल का पत्थर साबित होगा। उन्होंने आरोग्यम हॉस्पिटल के नवीन ब्लड बैंक यूनिट की बेहतरी और उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की साथ ही कहा कि समाज में जैसे अन्न दान का महत्व है वैसे ही रक्तदान को महादान माना गया है। रक्तदान जीवनदान है। विधायक मनीष जायसवाल ने समाज के हर स्वस्थ्य नागरिक से स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आगे आने की अपील की करते हुए कहा कि आपके द्वारा किए गए रक्तदान से ब्लड की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और जरूरतमंद मरीजों की जीवन बचाई जा सकेगी ।

सभी सेवा शर्तों के पालन के साथ रक्तदान को बढ़ावा देना और जरूरतमंदों को ससमय रक्त उपलब्ध कराना होगी हमारी प्राथमिकता- हर्ष अजमेरा

ब्लड बैंक के उद्घाटन के अवसर पर आरोग्यम हॉस्पिटल के निदेशक हर्ष अजमेरा ने बताया कि समय की मांग और जरूरत के साथ मरीजों को विशेष राहत पंहुचाने के उद्देश्य से आरोग्यम हॉस्पिटल परिवार द्वारा सेवा विस्तार करते हुए आरोग्यम ब्लड बैंक को मूर्त दिया है। यह ब्लड बैंक जनता को समर्पित हैं। ब्लड बैंक क्वालिटी पर विशेष ध्यान देगी जिससे मरीज को उचित स्वस्थ लाभ हो सके। हर्ष अजमेरा ने कहा कि सरकार के सभी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए यह ब्लड बैंक विशेष तकनीकी प्रशिक्षित एवं कुशल पारा स्टाफ सहित वरिय एवं अनुभवी चिकित्सकों की टीम द्वारा अत्याधुनिक उपकरण और जांच तकनीक के जरिए चौबीसों घंटे सातों दिन सेवाएं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा की हजारीबाग और आसपास के जिले में ब्लड की कमी को पूरा करने के लिए यह ब्लड बैंक प्रतिबद्ध रहेगा और हमेशा रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी और सामाजिक संस्थाओं को प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि थैलेसीमिया, सिकल सेल और आपातकालीन ट्रामा सहित अन्य अत्यंत जरूरतमंद मरीजों की जीवन रक्षा के लिए मुफ़्त में ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा ।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस ब्लड बैंक में होगी कई सुविधाएं

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस ब्लड बैंक में उन्नत तकनीक और ब्लड कॉम्पोनेंट्स जैसे कि प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, लिकोडिप्लेटेड पैक्ड सेल की उपलब्ध होगी और जल्द ही सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। ब्लड बैंक के इंचार्ज कुंदन झा और टेक्निकल सुपरवाइजर ओमप्रकाश सिंह होंगे। यहां कुल चार ब्लड बैंक टेक्नीशियन गौश रजा, अफ़ज़ल, असगर और किरण कुमारी अपनी सेवाएं देंगी। ब्लड बैंक में दो अनुभवी चिकित्सक डॉ. रंजन कुमार चौधरी और डॉ. सुरेश सिंह अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। ब्लड बैंक को कई कमरों में सुसज्जित किया गया है। जिसमें दो अलग – अलग ब्लड कलेक्शन रूम के अलावे स्टेरलाइजेशन कम वास रूम, लैबोरेट्री फॉर ब्लड ग्रुप सेरोलॉजी, बफर रूम, मेडिकल एग्जामिनेशन रूम, रिप्लेसमेंट कम रेस्ट रूम, डोनर मोटिवेशन कम काउंसलिंग रूम में विभक्त कर मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई राहत प्रदान की गई है ।

ब्लड बैंक के उद्घाटन पर डेढ़ दर्जन लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान, सदर विधायक ने किया हौसलफाजई

आरोग्यम हॉस्पिटल के नवीन ब्लड बैंक के उद्घाटन होते हुए ही स्वैच्छिक रक्त दाताओं में रक्तदान को लेकर खासा उत्साह देखी गई। शुरुआत में समाजसेवी चंद्रप्रकाश जैन उर्फ़ सी.पी. जैन, डॉ.अनितेश कुमार गुप्ता और युवा उद्यमी रोहित केशरी ने शैक्षिक रक्तदान कर नवीन ब्लड बैंक में रक्तदान की शुरुआत की। जिसके बाद बारी – बारी से करीब डेढ़ दर्जन लोगों ने रक्तदान कर मानवता का मिसाल पेश किया। रक्तदान करने वालों में सी.पी. जैन, डॉ.अनितेश कुमार गुप्ता और रोहित केशरी के अलावे अनीश सिंह, सीए सूरज कुमार दीक्षित, नेहा सिन्हा, कुंदन कुमार रंजन, जे.के. कुणाल, डॉ.शक्ति, ओमप्रकाश महतो, प्रसंजीत मंडल सहित अन्य शामिल हैं। स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले रक्त दाताओं के जज्बे को विधायक मनीष जायसवाल सहित अन्य अतिथियों ने सलाम किए और उनके पुनीत मानवीय कार्य को समाज के लिए प्रेरक बताया ।

मौके पर ये रहें मौजूद

उद्घाटन के मौके पर विशेष रूप से भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमरदीप यादव, भाजपा के वरिष्ठ नेता बटेश्वर प्रसाद मेहता, कोडरमा सांसद प्रतिनिधि भुवनेश्वर पटेल, जिला परिषद सदस्य कुमकुम देवी, सबिता सिंह, प्रेरणा प्रिया,
गीता देवी, आरती कौशल, आरोग्यम हॉस्पिटल के सुप्रीटेंडेंट डॉ.रजत चक्रवर्ती, डॉ.रंजना शरण, डॉ. बी.एन.प्रसाद, डॉ. वेंकटेश, डॉ.नीरज सिंह उज्जैन, डॉ.मनीष कुमार, डॉ.रूपेश कुमार, रेड क्रॉस के प्रभारी सचिव सरदार तनवीर सिंह, मुक्ति सेवा संस्थान के संचालक नीरज कुमार, पंकज मेहता, सौरभ जैन, विजय जैन, लखन खंडेलवाल, राज वर्मा, रोहित खंडेलवाल, पीयूष खंडेलवाल, संतोष यादव, सागर जैन, निर्मल जैन, टीपू जैन, उदय कुमार, रवि सिंह, सोनू साव, सुधीर कौशल, नीरज अजमेरा, मनोज गिरी, रितेश खंडेलवाल, सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button