Breaking Newsझारखण्डताजा खबर

हजारीबाग में गैस टैंकर पलटने के बाद भीषण व‍िस्‍फोट,

तीन लोगों की हुई जलने से मौत

झारखंड-बिहार की सीमा से सटे हजारीबाग की दनुआ घाटी में हथिया बाबा मंदिर के पास शनिवार रात लगभग 9:45 बजे एक गैस भरा टैंकर पलट जाने से रात भर लोग दहशत में रहे। पलटते ही टैंकर में आग लग गई। देर तक विस्फोट की आवाज आती रही। जानकारी के मुताबिक इस घटना में तीन लोग जिंदा जल गए हैं।

रात भर सील रहा दस क‍िलोमीटर का क्षेत्र

खतरे की आशंका और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने दोनों ओर 10 किलोमीटर तक के इलाके को सील कर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दो पर दोनों ओर वाहनों को रोक दिया था। सुबह स्‍थ‍ित‍ि सामान्‍य होने के बाद आवागमन शुरू हुआ। घटना स्‍थल का दृश्‍य देखने के ल‍िए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

मरने वालों की अबतक पहचान नहीं

जानकारी के मुताब‍िक टैंकर पर सवार एक व्यक्ति को घायल अवस्था में एंबुलेंस से रात में ही इलाज के लिए पड़ोसी राज्‍य ब‍िहार के बाराचट्टी भेज दिया गया था। वहां एक प्राइवेट अस्‍पताल में उसका इलाज चल रहा है। पुल‍िस के अनुसार अभी तक घटना में मरने वाले तीनों लोगों की पहचान नहीं हो सकी है।घटना रात लगभग 9:45 बजे हुई। दुर्घटना के वक्त घाटी क्षेत्र में गैस टैंकर में विस्फोट होने की आवाज दूर तक सुनी गई। गैस टैंकर की चपेट में अन्य वाहनों के आने की कोई सूचना नहीं है। पुलिस ने एहतियात बरतते हुए देर रात ही झारखंड-बिहार सीमा के चोरदाहा चेकपोस्ट के पास राज्य में प्रवेश करने वाले वाहनों को रोक दिया था। अब इन वाहनों के आवागमन के ल‍िए रास्‍ता खोल द‍िया गया है। रात में राज्य सीमा से बाहर जाने वाले वाहनों को चौपारण बाजार के आगे जीटी रोड पर आगे बढ़ने से रोक दिया गया था। अब इस रास्‍ते भी वाहन चलने लगे हैं।

सुबह होते ही शुरू हुआ राहत व बचाव कार्य

बताया गया क‍ि घटनास्थल के नजदीक थाना प्रभारी सपन कुमार महतो पुलिस जवानों के साथ देर रात तक कैंप करते रहे। वहीं, चोरदाहा में एसआइ रंजीत मरांडी और एएसआइ सहदेव मुंडा भी पुलिस जवानों के साथ तैनात थे। रात होने की वजह से राहत कार्य आरंभ नहीं हो सका था। लेक‍िन सुबह होते ही प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुट गया।

रव‍िवार दोपहर तक गैस टैंकर से आग धधक रही है। बताया जा रहा है कि दो गैस टैंकर में ब्लास्ट हुआ है। वहीं एक टैंकर से रिसाव होने की भी सूचना है। मरने वालों में टैंकर चालक भी शाम‍िल है। मृतकों की पहचान अभी नहीं हो सकी है। अब भी यहां राहत और बचाव कार्य जारी है। दमकल के वाहन भेजे गए हैं। दुर्घटना के बाद आसपास के होटल संचालक भी होटलों को खाली कर दिया है। पुलिस भी मौके पर मौजूद है। मृतकों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती है।टैंकर ब्लास्ट होने के बाद इसकी आग की चपेट में तीन वाहन भी आ गए हैं। इसमें एक ट्रक शाम‍िल है। ट्रक चालक को गंभीर हालत में बाराचट्टी भेजा गया है। वहीं घटना की सूचना के बाद विधायक उमाशंकर अकेला भी वहां पहुंचे। हादसे को दुखद बताते हुए लगातार हो रहे हादसे पर चिंता जताई। घाटी क्षेत्र में लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं, इसके बाद भी प्रशासन ठोस पहल नहीं कर रहा है।टैंकर में ब्लास्ट होते ही जंगल में भी आग लग गई। विस्फोट के बाद टैंकर का एक टुकड़ा दूसरी तरफ जा रही ट्रक पर जा गिरा, जिससे उसमें भी आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शी ट्रक चालक गजेंद्र ने बताया कि पांच किलोमीटर दूर तक विस्फोट की आवाज सुनाई दी। कहा क‍ि मैं घटनास्थल से डेढ़ किलोमीटर पीछे था। जैसे ही मैं टैंकर के पास पहुंचा तो देखा कि उसमें आग लग चुकी है। इसके बाद में वापस पीछे की ओर अपने वाहन को लेकर भागने लगा। इसी दौरान विस्फोट हुआ। विस्फोट इतना भयावह था कि ट्रक चालक का मांस का लुथड़ा पेड़ पर जा लटका। देर रात से ही कई ट्रक चालक जाम में फंसे हैं। धीरे-धीरे वाहनों का परिचालन शुरू हुआ है। टैंकर के एक हिस्से में अब भी आग लगी है।

Related Articles

Back to top button