Breaking Newsझारखण्डताजा खबरदिल्लीदुनियादेशबिहारमनोरंजन

हजारीबाग :चयनित 11 प्रखण्डों के ग्रामीणों को मनरेगा रोजगार मुहैया कराना लक्ष्य।

नगर भवन में मनरेगा अन्तर्गत एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न।

नगर भवन में मनरेगा अन्तर्गत एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न।
========================

ब्यूरो रिपोर्ट

22 सितम्बर-15 दिसम्बर तक चलने वाले ‘‘ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास’’ अभियान पर हुई विशेष परिचर्चा।
========================


हजारीबाग :चयनित 11 प्रखण्डों के ग्रामीणों को मनरेगा रोजगार मुहैया कराना लक्ष्य।
========================


महिलाओं, अनुसूचित जाति/जनजाति, प्रवासी मजदूरों को मनरेगा से जोड़ना प्रशासन की प्राथमिकता:- डीडीसी।


झारखंड : मनरेगा के तहत ‘‘ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास’’ अभियान के मद्देनजर एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन शनिवार को स्थानीय नगर भवन के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा, निदेशक डीआरडीए सह अपर समाहर्ता प्रदीप तिग्गा द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया।
मौके पर मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर रोजगार परक योजनाओं में मनरेगा का महत्वपूर्ण स्थान है। मनरेगा के माध्यम से ग्रामीण परिवारों को तात्कालिक रोजगार के साथ आजीविका संवर्द्धन का साधान उपलध कराया जाता है। साथ ही मनरेगा ग्रामीण आधारभूत संरचना एवं उत्पादकता वर्धक कार्यों जैसे सिंचाई, कृषि इत्यादि के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है साथ ही लोगों के जीविकोपार्जन एवं परिसंपत्तियोें के सृजन से मनरेगा का सीधा सम्बंध है।


उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के पुनर्जीवन की असीम संभावनाओं के बावजूद इसका पूरा-पूरा उपयोग कार्यकारी एजेंसियों द्वारा नहीं कया जा रहा है। इसी स्थिति में सुधार लाने व ग्रामीण परिवारों, महिलाओं एवं अनुसूचित जाति/जनजाति के अधिक से अधिक परिवारों की मनरेगा में भागीदारी सुनिश्चित करने तथा काम की मांग में सहायता करने के उद्देश्य अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा 22 सितम्बर से 15 दिसम्बर, 2021 तक चलने वाले वृहत अभियान ’’ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास’’ के तहत जिले के चिन्हत 11 प्रखण्डों प्रखण्डों के गांवों में अभियान चलाकर मानव दिवस सृजन सहित अभियान के मूल उद्देश्यों को प्राप्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत जिले के डाडी, कटकमदाग, चलकुशा, चौपारण, कटकमसांडी, टाटीझरिया, पदमा, बरकट्टा, केरेडारी, चुरचू व दारू प्रखण्डों में ग्रामीणों खासकर महिलाओं व अनुसूचित जाति/जनजाति व प्रवासी मजदूरों को मानव दिवस सृजित कर मनरेगा से जोड़कर रोजगार मुहैया कराये जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर, पंचायत व प्रखण्ड स्तर पर कमिटि का गठन किया गया है जो लक्षित लोगों को मनरेगा से जोड़ने व अभियान की सफलता के लिए तत्परता के साथ करेगी।
कार्यशाला में मौजूद प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों व तत्संबंधी कर्मियों को निदेशित करते हुए कहा कि अभियान की शतप्रतिशत सफलता व अंतिम व्यक्ति को लाभ मिल सके इसके लिए सभी आपसी समन्वय व कर्त्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करें। उन्होंने ग्रामीणों को अभियान से जुड़ने में तकनिकी व अन्य सुविधा व सहयोग उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास करने पर बल दिया। मौके पर उन्होंने जनप्रतिनियों को ग्रामीण स्तर पर पंचायत समिति द्वारा बेहतर व उपयोगी योजनाओं के चयन करने तथा इसके सफल क्रियान्वयन हेतु प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग की बात कही। उन्होंने अभियान से जुड़े पदाधिकारियों व कर्मियों तथा जनप्रतिनिधियों को आपसी समन्वय के साथ कमियों को दूर करने, लक्ष्य को हासिल करने तथा अभियान की सफलता के लिए हरसंभव प्रयास करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यशाला में बीडीओ, डीपीएम बीपीओ, बीपीएसमएस, डीआरपी, बीआरपी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button