Breaking Newsझारखण्डताजा खबर

मार्खम कॉलेज में प्राचार्य ने किया झंडोत्तोलन एनसीसी कैडेट्स ने राष्ट्रध्वज को दी सलामी

उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किए गए शिक्षक एवं कर्मचारी

हजारीबाग :15 अगस्त : देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय मार्खम कॉलेज में कॉलेज के प्राचार्य डॉ बिमल कुमार मिश्र ने झंडोत्तोलन किया। झंडोत्तोलन के पश्चात अपने संबोधन में प्राचार्य डाॅ मिश्र ने कहा कि हम आजादी के 75 वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। आज देश में लड़कियों का साहसिक मनोबल बढ़ा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत्तोलन में पहली बार मीराबाई चानू ने रजत पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन किया। इस कॉलेज की लड़कियां भी सभी क्षेत्रों में आगे हैं। प्राचार्य ने कहा कि एक ओर विश्व कोरोनाकाल की महामारी से जूझ रहा था, वहीं दूसरी ओर संकट की घड़ी में इस कॉलेज के शिक्षकों ने 22 मार्च, 2020 के जनता कर्फ्यू एवं उसके बाद लॉकडाउन में 7 अप्रैल, 2020 से छात्रहित में ऑनलाइन कक्षाएं लेना निरंतर जारी रखा। प्रयोगात्मक दृश्य को दिखाकर एवं उसका वीडियो बनाकर विद्यार्थियों के व्हाट्सएप ग्रुप में डालकर छात्रों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया गया। हमारा भारत देश जहां कोविड-19 महामारी के दौर से गुजर रहा था, वही हमारे वैज्ञानिकों ने वैक्सीन का निर्माण कर देश को विकसित देशों में लाकर खड़ा किया। इसका परिणाम है कि देश में प्राय: सभी ने वैक्सीन के डोज को लगवाया है। वैक्सीन के प्रति जागरूकता अभियान में हमारे कॉलेज के एनएसएस एवं एनसीसी के छात्रों ने दूर-दराज के गांव में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। कोविड-19 के लाॅकडाउन के दौरान जहां लोग बंद घर में रहते थे, वही एकमात्र इस महाविद्यालय के एनसीसी के छात्रों ने स्थानीय बैंकों में सामाजिक दूरी बनाने मास्क वितरण करने एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करने के कार्य में दिन -रात एक कर दिया। आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इस कॉलेज के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी आगे हैं। तकनीकी शिक्षा के लिए इस महाविद्यालय को लैंग्वेज लिटरेचर के लिए 15 कंप्यूटर एवं कंप्यूटर लैब के लिए भी 15 कंप्यूटर की स्वीकृति मिल चुकी है। कोरोना काल की इस विषम परिस्थिति में हमारा दायित्व बढ़ गया है, क्योंकि दिसंबर में नैक की टीम को लाना है। इसकी पूरी तैयारी की जा रही है। इस महाविद्यालय में इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, हिंदी एवं वाणिज्य इन पांच विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई जारी है तथा इतिहास, भूगोल एवं वाणिज्य में विश्वविद्यालय में परीक्षा फल में टॉप टेन स्थान प्राप्त किया है। शेष विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शीघ्र आरंभ कर दी जाएगी। झंडोत्तोलन के पश्चात प्राचार्य ने एनसीसी कैडेट्स का परेड निरीक्षण किया
समारोह में प्राचार्य ने तिरंगे रंग में गुब्बारा को आकाश में उड़ाया
इस अवसर पर प्रोफेसर इंचार्ज। डॉ एस बरई समेत शिक्षकों में मुख्य रूप से डॉ यूएस सिंह, डॉ चंदन कुमार, डॉ प्रदीप कुमार सिंह, डाॅ दिगंबर पांडेय, डॉ जीएस पांडेय, गजेंद्र सिंह, डॉ विजय संदेश रंजीत कुमार डॉ आरके कर्ण ,डॉ जी झा, सहायक अजय कुमार सिन्हा समेत शिक्षक, कर्मचारी ,एनएसएस के स्वयंसेवक एवं एनसीसी कैडेट्स उपस्थित थे। समारोह के अंत में एनसीसी कैडेट्स ने समारोह विसर्जन की अनुमति प्राप्त कर किया। समारोह का संचालन शिक्षक भोला नाथ सिंह एवं डॉ रूपम कुमारी ने किया।

पुरस्कार वितरण में सम्मानित हुए शिक्षक, कर्मचारी,एनएसएस के स्वयंसेवक एवं एनसीसी कैडेट्स- मार्खम कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस समारोह में उत्कृष्ट सेवा के लिए शिक्षक, कर्मचारियों समेत एनएसएस एवं एनसीसी कैडेट्स को प्रमाण- पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मानित किए गए शिक्षकों में रसायनशास्त्र के भोला नाथ सिंह भौतिकी के डॉ केपी पांडेय एवं वाणिज्य के डॉ रूपम कुमारी शामिल है, जबकि कर्मचारियों में वीएन शर्मा, सुमित पांडेय, मुकेश कुमार, तुलसी एवं हैदर तथा एनएसएस स्वयंसेवकों में खुशबू कुमारी, तेजवंत कुमार, एनसीसी कैडेट्स में यश चौधरी, रेनू कुमारी, एवं शाहिना परवीन को सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button