Breaking Newsझारखण्ड

बरकट्ठा पुलिस ने बालू लदे दो ट्रकों को पकड़ा,एक भागने में सफल

जांच के बाद होगी कार्रवाई-- अंचलाधिकारी

संवाददाता बरकट्ठा: बरकट्ठा पुलिस ने दो अवैध बालू लदे ट्रक को जब्त किया। गुरूवार की रात ग्रामीणों ने अवैध बालू लदे तीन ट्रकों को जेएच 02 एम 1666, जेएच 12ई 6319, बीआर 27 जी 2538 सलैया मोड़ पर पकड़ा। इस बाबत ग्रामीणों के द्वारा इस बात की जानकारी अंचलाधिकारी श्रीकांत मांझी एवं प्रभारी थाना प्रभारी नवीन पांडे को दी गई। इसके बाद भी कोई भी पदाधिकारी उक्त स्थल पर नहीं पहूंचे। दो घंटे के बाद मामला बिगड़ता देख कर प्रभारी थाना प्रभारी नवीन पांडे उक्त स्थल पर पहुंचे और वहां खड़ा बालू लदे दो गाड़ियों को बरकट्ठा थाना ले आएं। इस बाबत कुछ ग्रामीणों ने बताया कि हमलोगों ने पुलिस को तीन ट्रक सौंपा। इधर प्रभारी थाना प्रभारी नवीन पांडे ने बताया कि उक्त स्थल से हमने दो ही ट्रक को थाना लाया था क्योंकि उक्त स्थल पर दो ही ट्रक खड़ा मिला था। मौके से ट्रक नम्बर बीआर 27 जी 2538 बालू लदा ट्रक भाग गया। मौके पर ट्रक चालकों ने बताया कि यह बालू कटिया डम्प यार्ड से जो सुरेश यादव का है। उससे उठा कर बनारस युपी ले जाया जा रहा था। आज से एक माह पूर्व भी ग्रामीणों ने चार ट्रकों को पकड़ा गया था उसे अंचलाधिकारी के आदेश के बाद छोड़ दिया गया था। ग्रामीणों ने बताया कि अगर बालू का पेपर सारा सही है तो फिर रात में ही बालू लदा ट्रक क्यों निकलता है। ट्रक को रोका गया तो फिर बाद में एक ट्रक क्यों भाग गया। बालू माफिया और प्रशासन के मिलीं भगत से यह धंधा चल रहा है। हम लोगों को घर बनाने के लिए बालू नहीं मिल पा रहा है और हमारे यहां का बालू दुसरे राज्यों में बेचा जा रहा है।
जानकारी हो कि कोडरमा जिला अंतर्गत कटिया बालू डम्प यार्ड से प्रतिदिन रात में दर्जनों ट्रक बालू लादकर बरकट्ठा के रास्ते जीटी रोड होते हुए बनारस ले जाया जाता है। जबकि एनजीटी ने तीन महीने के लिए किसी तरह के बालू निकासी पर रोक लगा रखी है। झारखंड सरकार 2018-19 से ही बालू घाटों का निलामी बंद किया है इसके बाद भी बालू घाटों से बालू का उठाव बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। बालू खनन पर रोक लगाने हेतु पचफेड़ी चौक पर एक चेकनाका भी बनाया गया है इसके बाद भी ट्रकों से बालू निकली जा रही है।
इस बाबत पुछे जाने पर अंचलाधिकारी श्रीकांत मांझी ने बताया कि खनन विभाग के अधिकारी से बात हो रही है और इसका पेपर खनन विभाग जांच कर जो रिपोर्ट देगी उस पर कार्रवाई करेंगे।
प्रभारी थाना प्रभारी नवीन पांडे ने कहा कि हमने दोनों ट्रकों को पकड़ कर थाना में रखा है। जैसा अंचलाधिकारी का निर्देश होगा वैसा ही कारवाई करेंगे।

Related Articles

Back to top button