Breaking Newsदुनिया

प्रशांत द्वीप पर आई सूनामी,

प्रशांत द्वीप के टोंगा में जमीन के अंदर मौजूद ज्‍वालामुखी के फटने से आई सुनामी ।

प्रशांत द्वीप पर आई सूनामी के बाद न्‍यूजीलैंड के लोग वहां पर रहने वाले अपनों की सलामती के लिए दुआ कर रहे हैं। प्रशांत द्वीप के टोंगा में एक जमीन के अंदर मौजूद ज्‍वालामुखी के फटने के बाद यहां पर सुनामी आई है। करीब दो मीटर तक उठी सुनामी की लहरों की वजह से समुद्री किनारों पर बने घर तबाह हो गए हैं। इसकी वजह से एक लाख से अधिक घरों की टेलीफोन और इंटरनेट सेवा भी पूरी तरह से बंद हो गई है। यही वजह है कि यहां के बारे में फिलहाल अधिक जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। यहां पर शनिवार को ज्‍वालामुखी में तेज धमाका हुआ था, जिसके बाद हालात बड़ी तेजी से बदले हैं।

सोशल मीडिया पर यहां पर आई सुनामी की लहरों और तबाह हुए घरों की फुटेज तेजी से वायरल हो रही हैं। प्रशासन को यहां पर मौजूद लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जल्‍द से जल्‍द पहुंचाने के दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। वायरल हो रही अधिकतर फुटेज में दक्षिण प्रशांत द्वीप के बारे में दिखाया जा रहा है जहां पर समुद्र के किनारे पर बसे सैकड़ों मकानों को ध्‍वस्‍त होते दिखाया गया है। शनिवार शाम 6:40 बजे से ही यहां की फोन और इंटरनेट सेवा ठप हो रखी है। फिलहाल, सुनामी के बाद से यहां पर हुए जान-माल की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेंसिंडा आरड्रेन का कहना है कि टोंगा में संचार व्‍यवस्‍था को सही करने का भी काम शुरू कर दिया गया है, लेकिन अब तक बेहद सीमित दायरे में ही ये हो सका है। यहां की राजधानी नूकू अलोफा में किसी तरह का कोई संपर्क फिलहाल नहीं हो पाया है।बता दें कि टोंगा द्वीप करीब 2383 किमी में फैला है। यहां पर 1 लाख 5 हजार लोग रहते हैं। यह न्‍यूजीलैंड के उत्‍तर-पूर्व में स्थित है। आरड्रेन का कहना है कि ज्‍वालामुखी में हुए विस्‍फोट से राख की एक मोटी परत भी जमा हो गई है। फिलहाल यहां से किसी तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है। सैटेलाइट इमेज से शनिवार को ज्‍वालामुखी में हुए विस्‍फोट को जरूर देखा जा सका है। इन तस्‍वीरों में ज्‍वालामुखी से उठता हुआ धुंआ साफ देखा जा सकता है।

ये धुंआ करीब 12 मील की ऊंचाई तक देखा जा रहा है। टोंगा द्वीप के ऊपर ज्‍वालामुखी की राख की एक परत भी दिखाई दे रही है। फिलहाल हर कोई वहां पर रहने वालों के लिए चिंता कर रहा है। जानकारी न मिलने और संचार सेवा के बाधित होने की वजह से लोगों की चिंता और अधिक बढ़ गई है। आकलैंड समेत दूसरे शहरों में टोंगा में रहने वालों की सलामती के लिए विशेष प्रार्थना की जा रही है।

रेडियो न्‍यूजीलैंड के मुताबिक आकलैंड में वेस्‍टलैन चर्च की सचिव मैकेली अटिओला का कहना है कि हम सब वहां के लोगों की सलामती की दुआ कर रहे हैं। भगवान करे सब सुरक्षित हों। न्‍यूजीलैंड की पीएम का कहना है कि संचार व्‍यवस्‍था को सही करने के लिए युद्धस्‍तर पर काम किया जा रहा है। टोंगा में न्‍यूजीलैंड के हवाले से पीएम ने कहा है कि कई मकान, दुकान और दूसरी चीजें तबाह हो चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button