Breaking Newsताजा खबरदुनियादेशलाइव न्यूज़

प्रधानमंत्री जनधन योजना के जितने भी खाता धारक हैं सभी को 500-500 करके प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 3 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा ।

झारखंड रांची: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 3 अप्रैल से महिला जनधन खाताधारी अपने खाते से कोविड-19 हेतु केंद्र सरकार द्वारा निर्गत 500 रुपये की राशि की निकासी कर सकेंगे- अपर मुख्य सचिव वित्त विभाग|

‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत केंद्र सरकार के द्वारा जन-धन महिला खाताधारको को अगले तीन महीने तक 500 रुपए हर महीने दिए जायेंगे, जिससे उन्हें आवश्यक आपूर्ति या वस्तुओं को खरीदने और अन्य आवश्यकताओ को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के सभी जन-धन महिला खाताधारको महिलाओं को भी दिया जाएगा। कोरोना के संक्रमण को ध्यान मे रखते हुए तथा पीएमजेडीवाई महिला खाता धारको के पैसे की सुगम निकासी तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने हेतु सभी खाताधारियों को उनके खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर दिनों का निर्धारण किया गया है जो निम्नवत है। 0 या 1 03.04.2020 ,2 या 3 04.04.2020 ,4 या 5 07.04.2020, 6 या 7 08.04.2020 8 या 9 09.04.2020 .

बैंक शाखाओ, ग्राहक मित्रो,एटीएम में ग्राहकों की ज्यादा भीड ना हो तथा लोग सामाजिक दूरी को बनाये रखे, इसके लिए जन-धन योजना के महिला खाताधारको के लिए अलग.अलग दिन निर्धारित किये गये है। राज्य सरकार तथा SLBC के द्वारा सभी खाताधारको से अनुरोध किया गया है कि केवल ज़रूरत पड़ने पर ही उपरोक्त राशि की निकासी करे एवं अन्य वैकल्पिक माध्यम जैसे कि बैंक मित्र तथा एटीएम का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे।यह भी बताया कि वैसे खाताधारी जो उपरोक्त दिनांकों को राशि की निकासी नहीं कर पाएंगे वो अन्य किसी भी दिन अपनी राशि की निकासी कर सकते है।

योजना सह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव के के खंडेलवाल ने कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य के सभी उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिया है कि राशि की निकासी करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन निश्चित रूप से किया जाय।खाताधारकों से भी अनुरोध है कि राशि की निकासी करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य किया जाए।

Related Articles

Back to top button