Breaking News

पंजाब में किसानो ने किया आन्दोलन का आगाज,

आज सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से होगी मुलाकात

चंडीगढ़. पंजाब में किसान मजदूर संघर्ष समितिके तहत अपनी मांगें रख रहे किसान गुरुवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी  से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वे कर्जमाफी, कृषि कानून विरोधी आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज FIR को वापस लेने समेत कई मांगें रखेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा  में शामिल किसान यूनियन प्रदेश में बीते कुछ समय से विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. सोमवार को किसानों ने रेल ट्रैक रोकने का फैसला किया था.

सोमवार को किसानों ने फिरोजपुर, तारण तरण, अमृतसर और होशियारपुर में कई स्थानों पर रेल की पटरियां रोकी. इस दौरान करीब 156 रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं. बुधवार को किसानों के समूह ने लुधियाना में उपायुक्त कार्यलाय के बाहर प्रदर्शन किया. किसानों की नाराजगी के चलते उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा दोपहर के खाने के लिए बाहर नहीं आ सके. हालांकि, शाम को वे सुरक्षा घेरे में दफ्तर से निकले. इन प्रदर्शनों को देखते हुए सीएम चन्नी भी किसानों से मुलाकात करने जा रहे हैं. सीएम से मुलाकात से पहले करीब 32 किसान संघों ने अपना एजेंडा तय करने के लिए शनिवार को लुधियाना में बैठक की थी.

क्या है किसानो की मांग

किसान नेता हरिंदर लखवाल, प्रेम सिंह भंगु, हरदेव सिंह संधु, कृपा सिंह और किरणजीत सिंह सेखों ने कहा, ‘कृषि कर्ज माफी, आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज FIR की वापसी, राजमार्ग परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण में कम मुआवजा उन बड़े कारणों में शामिल हैं, जिन्हें हम रखेंगे.’भंगु ने कहा, ‘राज्य सरकार ने भरोसा दिया है कि प्रदर्शनों के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज FIR रद्द की जाएंगी और चंडीगढ़ में दर्ज मामलों को राज्यपाल के पास ले जाया जाएगा. ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.’.

Related Articles

Back to top button