Breaking Newsताजा खबरदेश

दक्षिणी नौसेना कमान के दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविन्द व उनकी पत्नी ,

नौसेना कमान के संचालन प्रदर्शन को देखा

कोच्चि,केरल के चार दिवसीय दौरे पर कोच्चि पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने दक्षिणी नौसेना कमान का दौरा किया। इस दौरान राष्ट्रपति ने नौसेना कमान के संचालन प्रदर्शन को देखा। राष्ट्रपति के साथ उन्की पत्नी भी मौजूद रहीं। इससे पहले मंगलवार को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कन्नूर पहुंचने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द की अगवानी की।

उन्होंने केरल की अपनी यात्रा के पहले दिन कासरगोड में केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित किया। राम नाथ कोविन्द ने कहा, ‘शिक्षा, जैसा कि श्री नारायण गुरु ने हमें याद दिलाया, छात्र के जीवन की गुणवत्ता और इस तरह समाज का भी उत्थान कर सकती है।’

राष्ट्रपति ने कहा कि महान संत और समाज सुधारक ‘विद्याकोंडु प्रबुद्ध रवुका’ जैसी अपनी पंक्तियों से लोगों को प्रेरित करते थे, जिसका अर्थ है, ‘शिक्षा के माध्यम से प्रबुद्ध हो जाओ’। उन्होंने कहा कि महापुरुषों और महिलाओं विशेषकर हमारे स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं का जीवन इस सरल सत्य को उजागर करता है कि स्कूल और कालेज व्यक्तिगत और सामाजिक परिवर्तन के सबसे महत्वपूर्ण स्थल हैं। ये वे कार्यशालाएं हैं जहां किसी राष्ट्र की नियति को आकार दिया जाता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि केरल के केंद्रीय विश्वविद्यालय के खूबसूरत परिसर जैसे शैक्षिक स्थानों में उन्हें जो जीवंतता और ऊर्जा का अनुभव होता है, वह सामाजिक सशक्तिकरण की संभावनाओं से आती है। यहां एक ऐसा स्थान है जहां विचारों को पोषित किया जाता है। इस प्रक्रिया में वातावरण नए विचारों को जन्म देने के लिए विचारों की जीवन शक्ति से सक्रिय हो जाता है। उन्होंने कहा कि ज्ञान का यह अखंड चक्र समाज और राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के बारे में बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने में सरकार का काम सही माहौल बनाने में मदद करना है जिसमें युवा दिमाग रचनात्मकता से भर जाएगा। राष्ट्रपति कोविन्द 21 से 24 दिसंबर तक केरल के दौरे पर हैं।

Related Articles

Back to top button