Breaking Newsउत्तर प्रदेशउत्तराखण्डछत्तीसगढ़झारखण्डटेक्नोलॉजीताजा खबरदिल्लीदुनियादेशपश्चिम बंगालबिजनेसबिहारमध्य प्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्रराजनीतिलाइव न्यूज़हरियाणा

ढकाल को “विश्व शिखर सम्मेलन के विशेष वैश्विक दूत” के रूप में नामित किया गया l

विश्व नेता शिखर सम्मेलन आयोजन समिति में काम करेंगे।

ढकाल को “विश्व शिखर सम्मेलन के विशेष वैश्विक दूत” के रूप में नामित किया गया l

नेपाल सरकार के पूर्व शांति और पुनर्निर्माण मंत्री एक नाथ ढकाल को “विश्व शिखर सम्मेलन के विशेष वैश्विक दूत” के रूप में नामित किया गया। थिंक-टैंक 2022 रैली ऑफ़ होप के दौरान यूनिवर्सल पीस फ़ेडरेशन (UPF) के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. थॉमस जी. वॉल्श द्वारा 12 सितंबर को न्यूयॉर्क से घोषणा की गई थी। UPF विभिन्न सरकारों के साथ साझेदारी में सियोल, कोरिया में शांति पर विश्व शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। शिखर सम्मेलन को दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों को संबोधित किया जाएगा। कंबोडियाई प्रधान मंत्री समदेच हुन सेन के साथ संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून, फिलीपींस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के पांच बार स्पीकर जोस डी वेनेशिया जूनियर और कई अन्य विश्व नेता शिखर सम्मेलन आयोजन समिति में काम करेंगे।

काठमांडू में शुक्रवार को आयोजित विशेष कार्यक्रम में वैश्विक दूत ढकाल का अभिनंदन किया गया. पूर्व उपराष्ट्रपति परमानंद झा और कांग्रेस नेता चित्रलेखा यादव सहित अन्य लोगों ने ढकाल को उनकी नई नियुक्ति के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में बोलते हुए ढकाल ने कहा कि वह इस वैश्विक जिम्मेदारी से अभिभूत हैं और इसे पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे। शिखर सम्मेलन आयोजन समिति का प्रतिनिधित्व करते हुए, विशेष दूत ढकाल को राज्य और सरकार के प्रमुखों और अन्य प्रतिष्ठित विश्व नेताओं से मिलने और आमंत्रित करने के लिए दुनिया भर में यात्रा करने की आवश्यकता होती है।

UPF व्यक्तियों और संगठनों का एक अंतरराष्ट्रीय और अंतर्धार्मिक नेटवर्क है, जिसमें धर्म, सरकार, नागरिक समाज और निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल हैं जो विश्व शांति प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं। यूपीएफ संयुक्त राष्ट्र के काम और संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद के साथ सामान्य सलाहकार स्थिति में एक गैर सरकारी संगठन के रूप में सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि का समर्थन करता है और बढ़ावा देता है।

Related Articles

Back to top button