Breaking Newsझारखण्डताजा खबर

डायन कुप्रथा पर रोकथाम को लेकर हज़ारीबाग उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने किया जागरूकता रथ को रवाना किया.

KUWAR YADAV/JHARKHAND/HAZARIBAG.

डायन कुप्रथा पर रोकथाम को लेकर हज़ारीबाग उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने किया जागरूकता रथ को रवाना किया.

हज़ारीबाग : समाज कल्याण विभाग द्वारा गुरुवार को पुराने समाहणालय परिसर से डायन कुप्रथा को लेकर जागरूगता रथ को उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया|
सामाजिक कुरीतियों को लेकर नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से सभी प्रखंडों में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा|
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि इस रथ यात्रा द्वारा झारखण्ड राज्य में डयान के रूप में प्रचलित डायन प्रथा के कुरीतियों तथा इसके नाम पर महिलाओ पर हो रहे अत्याचार को रोकना है| डायन के रूप में किसी औरत की पहचान को और समाज द्वारा औरत के प्रति यातना, अपमान, शोषण तथा हत्या को रोकने में सहयोग होगा।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि यह रथ यात्रा आज स्थानीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चला रही है। साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देष्य से आज कटकमसांड़ी एवं कटकमदाग प्रखंड में नुक्कड़ नाट्क भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह रथ पूरे सप्ताह सभी प्रखडों में डायन प्रथा के उन्नमुलन के लिए जागरूकता लाने का काम करेंगे। अधिकत्तर ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जाता है कि डायन के रूप में कोई औरत या अन्य व्यक्ति की पहचान कर उससे जादू, बुरी नजर या मंत्रों से किसी व्यक्ति, समाज को हानि पहुंचाया जाता है। शिप्रा सिन्हा ने बताया कि डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम-2001 के तहत दंड की भी प्रक्रिया है। इस रथयात्रा द्वारा लोगों में डायन उन्नमुलन के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।


इस अवसर पर मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा, प्रशिक्षु आई.ए.एस. सौरभ भुवानिया, बरही के अनुमंडल पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शिप्रा सिन्हा सहित कई पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button